Breaking Tube
Business Government

हार की चपेट में BJP, शेयर बाजार में आर्थिक उथल-पुथल दौर शुरू होने की संभावना

Election 2018: विधान सभा के चुनाव में बीजेपी सरकार धीरे-धीरे सत्ता से बहार जाती दिखाई दे रही है. यह चुनाव 5 राज्यों में हो रहे हैं और सिर्फ एमपी में ही कांटे की टक्कर चल रही है. जैसे-जैसे चुनाव के परिणाम सामने आ रहे है वैसे-वैसे शेयर बाजार में नुकसान साफ़ नजर आ रहा है और पूरा बाजार आशंकित दिखाई दे रहा है. शेयर बाजार में अचानक हलचल सी मच गई है. बाजार के खुलते ही सेंसेक्‍स में 450 अंकों की गिरावट दर्ज की गई जबकि निफ्टी में करीब 140 अंक की शुरुआती गिरावट देखने को मिली.

 

Image result for modi and sensex

 

शेयर बाजार गिरावट सूची 

 

2019 में होने वाले लोक सभा चुनावों के पहले केंद्रीय सत्ता का सेमीफाइनल समझे जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती जारी है. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के प्रारंभिक रूझानों ने शेयर बाजार में कोहराम मच गया. कल आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे का भी नेगेटिव इफ़ेक्ट बाजार पर पड़ा.

 

गौरतलब है कि कल यानि सोमवार को बीजेपी की हार की आशंका से सेंसेक्स में 700 अंकों की बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी और आज जैसे ही रुझान बीजेपी के विपक्ष में आनी शुरू हुई सेंसेक्‍स में 450 अंकों की गिरावट के साथ खुला.

 

Also Read: PM मोदी कर सकते हैं ये बड़ा ऐलान, बंद हो सकते है कागज के नोट

 

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान हिंदी बेल्ट के इन तीन बड़े राज्यों में भाजपा सत्ता में थी अगर ये राज्य बीजेपी गंवा देती है तो बाजार पर इसका बड़ा असर दिखेगा क्योंकि बाजार साल 2019 में नरेंद्र मोदी सरकार की सत्ता में वापसी से जोड़कर इन राज्यों परिणामों को देख रहा है. ऐसे में बाजार भी इनके नतीजों पर पैनी नजर रखे हुए है. अगर कांग्रेस मजबूत हुई तो बाजार में भारी उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा. बाजार में अनिश्चितता का दौर दौर शुरू हो सकता है जिससे निवेशक अपना पैसा बाजार से निकलना चाहेंगे और देश के आर्थिक विकास का पहिया धीमा पड़ जायेगा.

 

Also Read: YouTube ने Netflix और Amajon Prime को पछाड़ने के लिए खेला ये दांव, फ्री में ऐसे देखें फिल्में

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सीएम योगी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर बड़ा बदलाव,भर्ती होंगे युवा पुलिस अफसर

Ambuj

अगर जल्द नहीं किया ये काम तो नए साल पर बंद हो जाएंगे पुराने ATM कार्ड, ऐसे करें आवेदन

Satya Prakash

इलाहाबाद : ‘कुकर’ बम समझा लेकिन निकल गया खजाना

Aviral Srivastava

Leave a Comment