Breaking Tube
Business

आपको पता है कि ATM कार्ड पर बैंक देते हैं लाखों का बीमा, जानिए कैसे लें इसका लाभ

do you know that Banks give Accident Insurance to millions on ATM Card

वैसे तो ज्यादातर लोग एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन, अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उनके डेबिट कार्ड पर मुफ्त दुर्घटना बीमा (Accident Insurance) की सुविधा बैंक की तरफ से दी जाती है. बीमा की राशि 50 हजार से 10 लाख रुपये तक होती है. दरअसल, बैंक इसे प्रचारित नहीं करते है. नतीजा यह कि कोई पीड़ित बीमे का लाभ नहीं ले पाता है. खाता खोलने पर बैंक से मिलने वाली किट पर छोटे शब्दों में इसका उल्लेख होता है, जिस पर ग्राहक की नजर नहीं जाती.


Also Read: Facebook ने लांच किया ‘फेसबुक पे’, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर से कर पाएंगे पैसों का लेन-देन


बता दें एटीएम डेबिट कार्ड पर ग्राहकों को मिलने वाले दुर्घटना बीमा की लिमिट हर बैंक में अलग-अलग होती है. इसके लिए बैंकों की ओर से शर्त है कि एटीएम कार्ड एक्टिव हो और 90 दिनों में कम से कम एक बार उससे ट्रांजेक्शन जरूर हुआ हो. बीमा योजना के प्रचार-प्रसार न करने के बारे में बैंक अधिकारियों का तर्क होता है कि जिस समय ग्राहक का बैंक में खाता खुलता है उस वक्त यह जानकारी दी जाती है.



Also Read: Amazon पर चल रही iPhone की भारी सेल, डिस्काउंट और ऑफर्स सुनकर हो जायेंगे हैरान


यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रमुख गुना नंद गामी ने बताया कि ‘यूनियन बैंक ग्राहकों को एटीएम कार्ड पर 2 लाख तक का बीमा देता है’. एचडीएफसी बैंक के क्लस्टर हेड अजय गुप्ता ने बताया कि ‘एचडीएफसी बैंक में अलग-अलग कार्ड पर अलग-अलग लिमिट है. प्लैटिनम कार्ड धारक का 10 लाख तक का बीमा होता है’. पंजाब नेशनल बैंक मंडलीय कार्यालय के मुख्य प्रबंधक यशोदा नंद पांडेय ने बताया कि ‘उनके बैंक में 50 हजार से 5 लाख तक का बीमा ग्राहकों को दिया जाता है. क्लेम के लिए खाताधारक का जहां खाता है वहां जाकर आवेदन करना होता है और बैंक इंश्योरेंस कंपनी को आगे की कार्यवाही के लिए प्रेषित करता है. एक महीने के अंदर बीमा की रकम परिवार को मिल जाती है’.


Also Read: विदेशी कंपनियों से करार कर सकती है ‘स्वदेशी’ पतंजलि, तमाम डील्स पर है CEO की नजर


एटीएम कार्डधारकों को बीमा की जानकारी नहीं होने के कारण बैंकों में मृत्युपरांत दावे नहीं के बराबर आते हैं. एक साल में किस बैंक में कितने ऐसे दावे भुगतान के लिए आते हैं? पूछने पर बैंक अधिकारियों ने माना कि क्लेम से बचने के लिए इसे प्रचारित नहीं किया जाता है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

11 दिन बंद रहेंगे बैंक, नहीं होगा कोई भी काम, जल्द ही निपटा लें अपने जरूरी कामकाज

S N Tiwari

सावधान: पैन कार्ड से न करें ये गलती, वरना देना पड़ सकता है 10,000 का जुर्माना

Satya Prakash

Budget 2019: इनकम टैक्स में बड़ी राहत, अब पांच लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं, जानिए बजट से जुड़ी सभी ख़ास बातें

admin