Breaking Tube
Business

Facebook अकाउंट्स की करोड़ों प्राइवेट चैट हुई हैक, जानिए हैकर्स की माँग?

बीबीसी की एक रिपोर्ट की माने तो हैकर्स ने लगभग 120 मिलियन फेसबुक अकाउंट्स से निजी संदेशों तक पहुंच हासिल कर ली है. पैसे कमाने के लिए 81,000 खातों से संदेश प्रकाशित किए हैं. रिपोर्ट के अनुसार इनमे से कई यूजर्स यूक्रेन और रूस से हैं. जबकि कुछ ब्रिटेन, अमेरिका, ब्राजील और अन्य जगहों से हैं.

 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार “हैकर्स प्रत्येक अकांट्स को 10 सेंट में बेचने की पेशकश करते हैं. हालांकि इनके विज्ञापन गुप्त तरीके से दिए जाते हैं. इसका पता पहली बार सितंबर में पता चला था. हालांकि, फेसबुक ने कहा कि हैक करने में उनके सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया गया है.

 

फेसबुक पर प्रोडक्ट मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष गाय रोज ने कहा, “हमने ब्राउज़र निर्माताओं से संपर्क किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ज्ञात मिलेसियस एक्सटेंशन अब भी उनके स्टोर में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध तो नहीं हैं.” उन्होंने कहा “हमने लॉ एनफोर्समेंट से भी संपर्क किया है और फेसबुक खातों से जानकारी प्रदर्शित करने वाली वेबसाइट को हटाने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ काम किया है.”

 

Also Read: RBI से उलझी मोदी सरकार को IMF की सलाह, केन्द्रीय बैंक की स्वतंत्रता में न दें दखल

 

बीबीसी रूसी सेवा ने पांच रूसी फेसबुक उपयोगकर्ताओं से संपर्क किया जिनके निजी संदेश अपलोड किए गए थे और पुष्टि की गई थी किये फेसबुक पोस्ट उनके थे. कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले के बाद सबसे बड़ी सुरक्षा उल्लंघन में अक्टूबर में फेसबुक ने स्वीकार किया कि हैकर्स ने लगभग 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं खातों की जानकारी हासिल की है. आयरलैंड के डेटा प्रोटेक्शन कमिशन (डीपीसी), जो यूरोप में फेसबुक के प्रमुख गोपनीयता नियामक हैं, ने इस डेटा उल्लंघन में औपचारिक जांच शुरू की है जिसके परिणामस्वरूप 1.63 अरब डॉलर का जुर्माना हो सकता है.

Also Read: क्यों बढ़ रहा है मोदी सरकार और RBI के बीच तनाव?, जानें क्या है सेक्शन 7

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2018, 2019 में रह सकती है 7.5 प्रतिशतः मूडीज

Ambuj

LPG के दामों में बढ़ोतरी, फिर बिगड़ा रसोई का बजट

Satya Prakash

अब न कैश की जरूरत न कार्ड की, अंगूठा लगाओ पेट्रोल भरवाओ

Satya Prakash

Leave a Comment