Breaking Tube
Business

दिनभर इंटरनेट चलाने वालों के लिए खुशखबरी, Facebook दे रहा है पैसे कमाने का मौका

बिज़नेस: अगर आप भी पूरा दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और फेसबुक का यूज़ करते हैं तो फेसबुक आपके लिए शानदार ऑफर लेकर आया है. जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इस ऑफर के लिए आपको फेसबुक ने अपनी डेटा हिस्ट्री फेसबुक के साथ शेयर करनी होगी. यानि जो कंपनियां पहले आपका डेटा चोरी कर करोड़ों रुपये कमाती थी वहीं तरीका अब फेसबुक ने खोज निकाला है जो सीधे आपसे आपके डेटा की मांग कर रही है और आपको कमाने का मौका दे रही हैं.


आप लोग दिनभर मोबाइल और लैपटॉप पर जितना भी डाटा सर्च करते हैं, उसकी जानकारी फेसबुक को देकर पैसे कमा सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी डाटा डिवाइस को लगातार ट्रेस किया जाएगा. जिसमें आपके कॉल डिटेल्स, मैसेज, फोटो और वीडियो को छोड़कर बाकी डेटा को ट्रेस करेगा. यानि कि वो सभी चीजें जिसमें आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन सब को फेसबुक ट्रैस करेगा. इसकी इजाजत देने पर फेसबुक आपको पैसा देगा.



फेसबुक ने इस प्रोग्राम को ‘Study’ नाम दिया है. इसकी मदद से फेसबुक अपने यूज़र्स की इंटरनेट आदतों पर रिसर्च करना चाहते हैं. फेसबुक ने ये साफ किया है कि यूजर्स से इस स्टडी में किसी तरह का आईडी या पासवर्ड नहीं मांगा जाएगा. साथ ही यूजर्स के फोन से फोटो, वीडियो या मैसेज नहीं लिए जाएंगे.


इस स्टडी प्रोग्राम के दौरान फेसबुक ऐड चलाएगा जिस से आपको प्ले स्टोर से जाकर एक ऐप डाउनलोड करनी होगी जो आपको इस प्रोग्राम में शामिल कराएगा और इसमे सिर्फ 18 साल से ऊपर के लोग ही भाग ले सकते हैं. हालांकि इस मामले में लोगों ने अगल-अलग जवाब मिले. कुछ लोगों ने कहा कि ऐसा करने से डेटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है. हालांकि कुछ लोगों ने इसे ठीक माना और कहा कि वैसे भी फेसबुक के पास हमारा पूरा डेटा है और अगर इससे पैसे भी मिलें तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है.



इस मामले में साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि फेसबुक को हमारी इंटरनेट हैबिट जानने के लिए किसी तरह की इजाजत की जरूरत नहीं है. हम जैसे ही फेसबुक को अपने फोन में इनस्टॉल करते हैं उसी समय हम अपनी बहुत सी पर्सनल जानकारी उसे शेयर कर देते हैं. जिनमें स्टोरेज, कॉन्टेक्ट्स, कैमरा आदि.


Also Read:WhatsApp का बड़ा एक्शन, ज्यादा मैसेज करने वालों पर होगी सख़्त कार्रवाई


फेसबुक ने स्टडी प्रोग्राम शुरु करने से पहले इस बारे में जानकारी नहीं दी है कि वह आपके डेटा के बदले आपको कितना पैसा देगा. लेकिन फेसबुक ने ये ये जरूर बताया है कि आप किसी भी समय इस प्रोग्राम से बाहर आ सकते है. फेसबुक ने इस प्रोग्राम के लिए सर्फ अमेरिका और भारत के यूजर्स को ही चुना है.


Also Read: अब आसमान से होगी Zomato की डिलीवरी, मिनटों में पहुंचेगा आपके घर खाना


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

पूरे विश्व के विश्वसनीय देशों में शामिल है भारत, लेकिन कारोबारी ब्रांडों की विश्वसनीयता सबसे कम

S N Tiwari

मार्च 2019 तक आधे से ज्यादा ATM हो सकते हैं बंद, नोटबंदी जैसे हालात पैदा होने का बढ़ा खतरा

BT Bureau

ईशा अंबानी की शादी में परफॉर्म करेंगी हॉलीवुड की ये सिंगर, कुछ घंटो के लेंगी इतने करोड़ रुपये

Satya Prakash