Breaking Tube
Business

अब टोल टैक्स देने पर आपको मिलेगा कैशबैक, 1 दिसंबर से लागू हो जाएगी ये व्यवस्था

Fast Tag Lane will be start all Toll Plaza from 1st December and Cashback will be given on paying Toll Tax

अब टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर शुल्क देने के लिए रुकना या न रुकना आप पर निर्भर करेगा. बता दें 1 दिसंबर से वाहन चालकों को हाईवे पर पड़ने वाले टोल प्लाजा पर शुल्क चुकाने के लिए वहां रुककर समय नहीं खराब करना पड़ेगा. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) कानपुर से गुजर रहे सभी हाईवे पर बने टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लेन बनाएगा. इससे जिन वाहनों में फास्ट टैग (Fast Tag) लगा होगा, वे टोल पर बिना रुके निकल जाएंगे. उनका शुल्क वाहन पर लगे टैग के माध्यम से सीधे बैंक खाते से कट जाएगा.


Also Read: यूपी: इस तरीके से हजारों के जुर्माने पर देने होंगे मात्र 800 रूपये, मोबाइल में एम परिवहन और डिजीलॉकर एप से कागजात दिखाने पर नहीं होगा चालान


दरअसल, हाईवे पर नियमित रूप से गुजरने वाले वाहनों के लिए फास्ट टैग लेना अनिवार्य कर दिया जाएगा. एनएचएआई अधिकारियों ने फास्ट टैग के प्रति जागरुकता और इसके फायदों की जानकारी देने के लिए ट्रांसपोर्टर और नियमित रूप से टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहन चालकों से संपर्क शुरू कर दिया है. फास्ट टैग को वाहन की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है. टोल से गुजरने पर यहां लगी मशीनें फास्ट टैग को स्कैन कर लेती हैं और इससे जुड़े बैंक खाते से टोल शुल्क कट जाता है.


Also Read: और भी ज्यादा कड़े हुए ट्रैफिक नियम, बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ी चलाई तो सीधे RTO से आ जाएगा नोटिस, हो सकती है जेल


एनएचएआई के महाप्रबंधक/सहपरियोजना निदेशक पुरुषोत्तम लाल चौधरी ने बताया कि कानपुर से गुजरने वाले सभी टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लेन बना दी गई हैं. चकेरी से प्रयागराज (एनएच-2) पर पड़ने वाले फतेहपुर जिले के बड़ोरी और कटोघन टोल प्लाजा पर अस्थायी फास्ट टैग की व्यवस्था है. हाईवे चौड़ीकरण के बाद स्थायी फास्ट टैग लेन बनाई जाएगी. वर्तमान में सभी टोल प्लाजा पर आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक की ओर से बनाए गए काउंटरों के जरिए फास्ट टैग दिए जा रहे हैं. फास्ट टैग लेने वालों को 2 प्रतिशत कैशबैक का भी ऑफर है. कम से कम 200 रुपये का फास्ट टैग लिया जा सकता है.


Also Read: यूपी: अब अपने शहर के अलावा दूसरे शहर के पते पर भी बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, ये है नया नियम…


ये है कानपुर से जुड़े टोल प्लाजा और फास्ट टैग लेन की संख्या…

इटावा से कानपुर के बीच बारा जोड़: 18 लेन, अनंतराम (औरैया): 16 लेन, बारा से उरई के बीच उसाना: 10 लेन, कानपुर से कबरई के बीच खन्ना और अलियापुर: 6-6 लेन, कानपुर से इलाहाबाद के बीच बड़ौरी और कटोघन: 2-2 लेन.


बता दें सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने देश के सभी टोल प्लाजा को 2019 से फास्ट लेंस घोषित किया है. मंत्रालय का यह निर्णय 1 दिसंबर से सभी टोल पर लागू होगा. गैर फास्ट टैग वाहन चालकों के फास्ट टैग लेन से गुजरने पर दोहरा शुल्क वसूला जाता है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ट्विटर पर फिर ‘रोया’ भगोड़ा विजय माल्या, बोला- ‘पीएम बैंकों से क्यों नहीं कहते…’

admin

आज से होगी CNG के दामों में बढ़ोत्तरी, गाड़ी चलाना पड़ेगा महँगा

Satya Prakash

ट्रांसपोर्ट हड़ताल खत्म होने पर व्यापारियों ने ली राहत की साँस

Satya Prakash