Breaking Tube
Business

Google ने बनाया बिना चार्ज किये चलने वाला मोबाइल फ़ोन, जानें खासियत

बिज़नेस: आज के समय में स्मार्टफोन और इंटरनेट हमारी जिंदगी का बहुत जरूरी हिस्सा बन चूका है. अगर गलती से भी हमारा मोबाइल फ़ोन डिस्चार्ज होकर ऑफ हो जाये तो हम बहुत परेशान हो जाते हैं. दुनियाभर में मोबाइल की बैटरी बचाने के लिए अलग-अलग तरीके इस्तेमाल किए जाते हैं, कोई पावर बैंक का इस्तेमाल करता है तो कई लोग अन्य नुस्खे अपनाते हैं.

मगर अब जल्द ही ऐसा स्मार्ट फोन बनने वाला है जो बिना बैटरी के चलता है और पूरे लाइफ बिना चार्ज किए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्मार्ट फोन का नाम वाइल्ड है, इसे गूगल ने यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (USNSF) की मदद से बनाया है. वर्षों के रिसर्च के बाद शोधकर्ता वामसी टाला ने एकल बोर्ड सेलफोन तैयार किया है जो इमरजेंसी में एक साधारण फोन की तरह उपयोग किया जा सकता है.

Also Read: पेट्रोल पंप अपने ग्राहकों को फ्री में देता है 5 सुविधाएं, न मिलने पर ऐसे करें शिकायत

Image result for google mobile

यह मोबाइल ऑटोमेटिकली सूर्य किरणों से ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा यह रेडियो तरंगों से भी ऊर्जा प्राप्त कर सकता है जो टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क टावर से आती हैं. नेटवर्क कम रहने यह मोबाइल रेडियो तरंगों में बदलाव करता है या फिर उसे परावर्तित कर संपर्क स्थापित करता है. इसके लिए नेटवर्क टावर में बदलाव की जरूरत नहीं होगी. 

Also Read: डीजल, पेट्रोल की कीमतों में उछाल जारी, पेट्रोल जा सकता है 70 के पार

भूकंप, बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदा के दौरान उपयोगी होगी. यात्रा के दौरान पावर बैंक या चार्जर न होने पर भी ये मोबाइल निर्बाध सर्विस देगा. इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में काफी उपयोगी साबित होगी.

Also Read: मंदी के डर ने बढ़ाई सोने की चमक, 6 साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है सोना

रिसर्चर वामसी टाला के मुताबिक स्काइप से वॉयस कॉल कर सकते हैं, इसके लिए यह मोबाइल फोन तीन माइक्रोवाट ऊर्जा का इस्तेमाल करता है जो एक फोन की तुलना से 10 हजार गुना ज्यादा है.

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

मोदी सरकार ने दिया त्योहारों पर बड़ी सौगात, मिलेगा सबसे सस्ता सोना

Satya Prakash

पुराने ATM कार्ड से हुई धोखाधड़ी तो बैंक करेगा भरपाई

BT Bureau

Leave a Comment