Breaking Tube
Business

मोबाइल चोरों को पकड़ना हुआ अब और भी आसान, सरकार द्वारा होगा फोन ट्रैकिंग सिस्टम लांच

बिज़नेस: आज कल के समय में मोबाइल चोरी होना आम बात है, इस समस्या को लगभग हर दूसरे इंसान को झेलना पड़ता है. मोबाइल खोने या चोरी हो जाने पर सबसे ज्यादा तकलीफ तब होती है जब मोबाइल में काफी जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं. स्मार्टफोन के इस दौर में बैंक डिटेल, ईमेल-आईडी सहित कई गोपनीय जानकारी मोबाइल में होती है जिसका नाजायज फायदा दूसरे के हाथ लगने पर उठाया जा सकता है.


जल्द ही भारत सरकार एक ऐसी तकनीकी लांच करने जा रही है जिससे आप अपने खोए हुए फोन को ढूंढ पाएंगे. इस तकनीक से देशभर में ऑपरेट हो रहे चोरी के फोन को ट्रैक किया जा सकता है. इस सिस्टम की खासियत यह होगी कि फोन से सिम कार्ड निकाल देने या IMEI नंबर बदल देने के बाद भी फोन को ट्रैक किया जा सकेगा. इस तकनीक को टेलीकॉम सेक्टर में रिसर्च करने वाली संस्था, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ टेलीमैटिक्स (C-DoT) ने तैयार किया है और इसके कई सफल परीक्षण हो चुके हैं. अगले महीने यानि अगस्त में इसे लांच किए जाने की संभावना है.



Image result for mobile tracking

भारतीय दूरसंचार विभाग ने C-DoT को मोबाइल ट्रैकिंग प्रोजेक्ट ”सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR)’’ का प्रोजेक्ट सौंपा था. इसका उद्देश्य था मोबाइल फोन की चोरी और नकली फोन के कारोबार को रोकना है. CEIR सिस्टम चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन पर मौजूद सभी तरह की सेवाओं को तुरंत ब्लॉक कर देगा, सिम कार्ड हटाने या IMEI नंबर बदलने के वावजूद.


Also Read:  जल्द ही बोतलों में बंद मिलेगी हिमालय की ताज़ी ऑक्सीजन, इतने रुपये है कीमत


यह सभी मोबाइल ऑपरेटर्स के IMEI डाटाबेस को कनेक्ट करेगा ताकि किसी भी नेटवर्क में ब्लैकलिस्ट की गई डिवाइस दूसरे नेटवर्क में काम न करे जिसके बाद मोबाइल काम करने लायक नहीं रहेगा. इस डाटाबेस की मदद से सुरक्षा एजेंसियां चोरी हुए मोबाइल को आसानी से ढूंढ़ सकेंगी और इसका दुरूपयोग रोका जा सकेगा.


Also Read: दिनभर इंटरनेट चलाने वालों के लिए खुशखबरी, Facebook दे रहा है पैसे कमाने का मौका


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

मोदी सरकार में घर बनाना होगा आसान, सरकार जल्द करने वाली है यह घोषणा

BT Bureau

फेसबुक फाउंडर मार्क ने लगाई छलांग,दुनिया के तीसरे अमीर शख्स बने

Ambuj

हवाई यात्राओं के शुल्क बढ़ाने की तैयारी में सरकार

Satya Prakash