Breaking Tube
Business

भारतीय रेलवे की अच्छी पहल, फोन रिचार्ज का नहीं देना होगा एक भी पैसा, करना होगा इतना सा काम

Indian Railways to Free Recharge Passengers Phone by using Plastic Bottels Crushers at Stations

इन दिनों प्लास्टिक का बहिष्कार करने के लिए भारत भर में तरह-तरह की पहल चलाई जा रही है. वहीं, देश-प्रदेश की सरकार प्लास्टिक बैन को लेकर अनोखे अभियान चला रही है. साथ ही आदेश का पालन न करने वालों पर जुर्माना भी लगा रही है. इसी क्रम में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर लगाम लगाने की पूरी तैयारी कर ली है. रेलवे की तरफ से पिछले दिनों देश के कुछ स्टेशनों पर बोतल क्रशर मशीनें लगाई गई थी. इन मशीनों में पानी की खाली बोतल को क्रश करने पर यात्रियों को 5 रुपये का कैशबैक मिल रहा है. साथ ही रेलवे ऐसी योजना भी ला रहा है कि जिसमें आपके प्लास्टिक की बोतल वापस करने पर आपका फोन रिचार्ज किया जाएगा, जिसका कोई भी पैसा नहीं लिया जायेगा.


Also Read: अब टोल टैक्स देने पर आपको मिलेगा कैशबैक, 1 दिसंबर से लागू हो जाएगी ये व्यवस्था


साथ ही रेलवे ने सभी स्टेशनों पर वेंडरों को सिंगल यूज प्लास्टिक नहीं रखने का निर्देश जारी किया है. अब कोई भी सामान पैक करने के लिए वेंडर को पॉलीथीन की बजाय कागज के पैकेट का यूज करना होगा. आपको बता दें रेलवे 2 अक्टूबर से सभी स्टेशनों और ट्रेनों को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री घोषित करने की दिशा में काम कर रहा है. IRCTC भी पानी की बोतलों को प्रयोग होने के बाद ग्राहकों से वापस लेने की योजना पर काम कर रहा है.


Also Read: यूपी: इस तरीके से हजारों के जुर्माने पर देने होंगे मात्र 800 रूपये, मोबाइल में एम परिवहन और डिजीलॉकर एप से कागजात दिखाने पर नहीं होगा चालान


दरअसल, भारतीय रेलवे की तरफ से देश भर के स्टेशनों पर प्लास्टिक की बोतल को नष्ट करने वाली मशीनें लगाई जा रही हैं. इन मशीनों में खाली बोतल डालने पर यात्रियों को कई तरह के रिवार्ड दिए जा रहे हैं. नई दिल्ली समेत देश भर के अन्य रेलवे स्टेशनों पर करीब 400 मशीनें लगाई जा रही हैं. इसके तहत आप अपनी यूज्ड बोतल को जब क्रशर मशीन में डालेंगे तो यह मशीन बोतल को प्लास्टिक के छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल देगी. इस प्लास्टिक को आप फिर से यूज कर सकेंगे.


Also Read: और भी ज्यादा कड़े हुए ट्रैफिक नियम, बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ी चलाई तो सीधे RTO से आ जाएगा नोटिस, हो सकती है जेल


इतना ही नहीं, यात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे इन मशीनों के जरिये आपको अपना फोन रिचार्ज कराने की सुविधा भी दे रहा है. यदि आप भी मोबाइल रिचार्ज कराना चाहते हैं तो आप मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, इसके बाद आपका मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा. रेलवे की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि 2 अक्टूबर से स्टेशन परिसर में एक बार प्रयोग में लाई जाने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा. हालांकि, फोन में कितने का रिचार्ज होगा, इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इंटरनेशनल मार्केट ने बिगाड़ा खेल, तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल, डीजल के दाम

admin

रिलायंस कंपनी ने कमाये दिवाली पर 12 हजार करोड़, इन टॉप 5 कंपनियों का भी बढ़ा मार्केट वैल्यू

Satya Prakash

Flipkart का बड़ा ऐलान, मोबाइल-चोरी होने या टूटने पर मिलेगा पूरा पैसा

Satya Prakash