Business

शहीदों की याद में 100 रूपये का नया सिक्का जारी, भावपूर्ण श्रद्धांजलि

बिज़नेस: जलियांवाला बाग हत्याकांड के आज पूरे 100 वर्ष बीत चुके हैं और देश जालियांवाला बाग की 100वीं बरसी पर शहीदों को याद कर रहा है. इस अवसर पर देशभर के नेताओं सहित भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने विजिटर्स बुक में शहीदों को याद करते हुए कुछ शब्द भी लिखे और इस को इतिहास में हुआ शर्मनाक घटना बताया और कहा हमें उसका गहरा दुख है.


जारी हुआ 100 रूपये का नया सिक्का


अमृतसर के जलियांवाला बाग नरसंहार की देश आज 100वीं बरसी पर भारत के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इस मौके पर 100 रुपए का सिक्का जारी किया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी . इस सिक्के पर जलियांवाला बाग नरसंहार के स्मारक का चित्र बना हुआ है. इस मौके पर उप राष्ट्रपति ने पोस्टल स्टाम्प भी जारी किया है.



इस मौके पर उप राष्ट्रपति ने जलियांवाला बाग की विजिटर्स बुक में लिखा कि ब्रिटिश शासन में क्रूर ब्रिटिश शासकों से आजादी पाने की लड़ाई में अपनी जान की कुर्बानी देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए मुझे गर्व का एहसास हो रहा है. देश के लिए मर मिटने वाले इन शहीदों को मैं सलाम करता हूं. भारत के मानव इतिहास में इस सबसे बड़े नरसंहार के बारे में जानकर मेरा मन दुखी हो जाता है साथ ही साथ एक भारतीय होने पर भी मुझे गर्व का एहसास होता है.


Also Read: LIC ने निकाली शानदार पॉलिसी, मात्र 206 रुपये के निवेश पर मिलेंगें 27 लाख रुपये


साल 1919 में यानि आज से ठीक 100 साल पहले अमृतसर में हुए इस नरसंहार में हजारों लोग मारे गए थे लेकिन ब्रिटिश सरकार के आंकड़ें में सिर्फ 379 की हत्या दर्ज की गई है. 13 अप्रैल, 1919 को क्रूर अंग्रेज अफसर जनरल डायर ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से महज डेढ़ किलोमीटर दूर जलियांवाला बाग में मौजूद निहत्‍थे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलवा दी थीं. इस हत्‍याकांड में 1,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे, जबकि 1,500 से भी ज़्यादा घायल हुए थे. जिस दिन यह घटना हुई, उस दिन बैसाखी थी.


Also Read : आलू और टमाटर के बाद अब दूध पीने के लिए भी तरस रहा है पाकिस्तान


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


327 total views, 1 views today

Related news

JIO की यह सर्विस होगी 3 महीने तक एकदम FREE, ​हर माह मिलेगा 100 GB डाटा

Ambuj

जानिए एयरटेल ने जारी किए कौन से अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान

Satya Prakash

वॉट्सएेप को टक्कर देने के लिए बाबा रामदेव लॉन्च करेंगे किम्भो

Satya Prakash

Leave a Comment