Business

आपका आधार कार्ड कब और कहां हुआ है इस्तेमाल, इस तरीके से करें पता

adhar card

26 सितंबर, 2018 को जब सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि आधार कार्ड का इस्तेमाल केवल सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और देने के लिए किया जाएगा. उसके बाद शक गहरा गया कि प्राइवेंट एजेंसियां जिस तरीके से हर काम के लिए आधार कार्ड मांग रही थीं, वैसे में आपकी गोपनीयता के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ हुई हो. हर किसी के मन में यह जानने की इच्छा होती है कि आखिरकार उनका आधार कार्ड कब और कहां-कहां प्रयोग किया गया है. UIDAI ने ऐसा तरीका बताया है जिसके जरिए आप जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का प्रयोग कब और कहां-कहां हुआ है. इस तरह से आधार कार्ड को लेकर संशय की स्थिति भी ख़त्म हो सकती है.

 

Also Read: पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से इजाफ़ा, दो दिन के ब्रेक के बाद फिर आया उछाल

 

ये है पता करने का तरीका

अपने आधार कार्ड के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आप https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट को खोलिए और आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें. फिर आप अपना आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी कोड भरिए. इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा. इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड हो. OTP डालने के बाद कुछ और ऑप्शन्स दिखाई देंगे. जिसमें आपको सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शन की संख्या बतानी होगी. फिर अपना OTP भरने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें. जिससे कि चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा. हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है.

 

Also Read: Learning Driving Licence बनाने में मिलेगी यह सुविधा, बस एक क्लीक में करें ऑनलाइन आवेदन

 

आधार कार्ड की ऑनलाइन लॉक सुविधा

अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी में संदेह लगता है, तो आप आधार कार्ड की जानकारी ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं एवं जब आप प्रयोग करना चाहे तो इसे अनलॉक भी किया जा सकता है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए कहा है. इस काम को पूरा करने की आखिरी तारीख 31 मार्च तक बढ़ी दी गई है.

 

Also Read: देश को गोल्ड मेडल देने वाले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी ने यूपी सरकार से लगाई मदद की गुहार, पलायन को भी तैयार

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

17 total views, 1 views today

Related news

ट्रांसपोर्ट हड़ताल खत्म होने पर व्यापारियों ने ली राहत की साँस

Satya Prakash

जल्द हो सकता है मेहुल चौकसी का भारत में प्रत्यर्पण, भारत ने की एंटिगुआ सरकार से आधिकारिक अपील

BT Bureau

दुनिया के सबसे आलिशान घर में होगी ईशा अंबानी की शाही शादी, जिसके आगे इन्द्रलोक भी फ़ैल है

Satya Prakash

Leave a Comment