Breaking Tube
Business

अगर आपने भी ध्यान नहीं दिए ये निर्देश तो डूब सकता है LIC में आपका भी पैसा

बिज़नेस: जीवन बीमा निगम की सबसे बड़ी कंपनी LIC को हमारे देश में सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी माना जाता है, क्योंकि यह एक सरकारी कंपनी है या दूसरे शब्दों में कहें तो इसमें निवेश किये गए पैसे पर सरकार की गारंटी होती है. इस कंपनी से आज के समय में करोड़ो से भी ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं. लेकिन LIC की पॉलिसी लेते समय अगर अपने कुछ गलती कर दी है तो आपके पैसे डूब सकते हैं जिसपर आगे चर्चा की गई है. कोई भी व्यक्ति अपनी मेहनत की कमाई LIC या अन्य बीमा कंपनियों में इसलिए लगता है कि जरुरत के समय उसे पैसे वापस मिल जाए और निवेश किए गए रकम पर अच्छा-खासा रिटर्न भी मिले. LIC में निवेश करने का मुख्य लक्ष्य होता है अपने भविष्य को आर्थिक तौर पर सुरक्षित बनाना लेकिन पॉलिसी खरीदते समय अगर अापने बीमा एजेंट के बहकावे के आकर कोई सूचना छुपाई है उसका खामियाजा आपको या नॉमिनी को भुगतना पड़ता है.


इसके लिए सरकार अक्सर गाइडलाइन भी जारी करती है कि‍ बीमा एजेंट, ग्राहक को हर बात सच-सच बताएं इसके बाद अगर कोई सहर्ष प्लान लेना चाहे तो ठीक और न लेना चाहे तो एजेंट उसे फोर्स नहीं कर सकते. इसके बावजूद एजेंट कई तरह की चिकनी-चुपड़ी बातें और तरकीब लगा ग्राहक को पॉलि‍सी बेच देते हैं. ऐसे में जि‍नसे हर पॉलिसी खरीदार को आगे बताये बातों से सावधान रहना चाहि‍ए.


मेडिकल टेस्ट कराने की जरुरत नहीं



पॉलि‍सी कई तरह की होती हैं, कई पॉलि‍सी हैं जि‍नमें मेडि‍कल टेस्ट नहीं कराने होते, लेकि‍न इन पॉलिसीज में कवर बहुत कम होता है. लेकिन अच्छे रिटर्न वाले ज्यादातर पॉलिसी में मेडिकल टेस्ट कराया जाता है. अगर बीमा एजेंट आपसे कहता है कि आप पूरी तरह ठीक हैं बाकि हम मैनेज कर लेंगे. उस समय तो आप अपनी सुविधा के लिए हामी भर पॉलिसी ले लेते हैं लेकिन अगर भविष्य में आपको कुछ हो जाता है यानि दुर्घटना या मृत्यु तो कंपनी पूरी छानबीन करती है. अगर आपने कोई बात छुपाई है तो इसके बाद आपके नॉमिनी को बता दिया जाता है कि‍ आपको कोई बीमारी थी, जि‍सके बारे में आपने बीमा कंपनी को नहीं बताया था. ऐसे में नॉमि‍नी को क्लेम नहीं मिलेगा और आपका निवेश किया पैसा डूब जाएगा.


इससे ज्यादा रिटर्न कहीं नहीं मिलेगा


15-18 % के बीच रि‍टर्न देने की बात एकदम झूठ है, क्‍‍‍‍‍‍‍‍योंकि‍ कोई भी कंपनी वो प्राइवेट या सरकारी कभी इतना रि‍टर्न नहीं दे सकती. वहीं, जो उत्पाद बड़ी आबादी के लिए चलाए जा रहे हों उनमें इतना रिटर्न देना मुश्किल है. ऐसे में साफ है कि‍ एजेंट झूठ बोल रहा है और आप सावधान होकर पूरी जानकारी लेकर ही पॉलिसी खरीदें.


Also Read: अगर आपके पास भी है LPG कनेक्शन तो एजेंसी देगी पैसे, जानें नियम और उठाएं लाभ


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

सस्ते डेटा के मामले में Airtel देगा Reliance Jio को टक्कर, लॉन्च किया 76 रूपए वाला प्लान

BT Bureau

SC के इस आदेश के बाद कई पटाखा कारोबारी को झेलनी पड़ेगी ये दिक्क़तें !

Satya Prakash

रिलायंस Jio लांच करेगा बहुत कम कीमत में बड़ी स्क्रीन वाला स्मार्टफोन, जानिए खास फीचर्स

Satya Prakash