Breaking Tube
Business

LPG के दामों में बढ़ोतरी, फिर बिगड़ा रसोई का बजट

सरकार ने एक बार फिर से एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी कर दी है, जिससे रसोई का बजट बिगड़ गया है, इस बार एलपीजी गैस में 2 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है. गैस सिलेंडर की कीमतों में ये बढ़ोतरी सरकार के एलपीजी डीलरों के कमीशन बढ़ाये जाने के बाद हुई है. सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली में कीमत 507.42 रुपये होगी. जो पहले 505.34 रुपये थी. इससे पहले, पेट्रोलियम मंत्रालय ने डीलर कमीशन बढ़ाने का आदेश दिया था.

 

 

आदेश में मंत्रालय ने कहा कि 14.2 किलो और 5 किलो के सिलेंडर पर घरेलू एलपीजी वितरकों का कमीशन पिछली बार सितंबर 2017 में क्रमश: 48.89 रुपये तथा 24.20 रुपये नियत किया गया था. आदेश के अनुसार एलपीजी वितरकों के कमीशन की नये सिरे से समीक्षा के लिये अध्ययन के लंबित होने के बीच परिवहन लागत, वेतन आदि में वृद्धि को देखते हुए अंतरिम उपाय के रूप में वितरकों का कमीशन 14.2 किलो के सिलेंडर के लिये बढ़ाकर 50.58 रुपये प्रति सिलेंडर तथा 5 किलो के सिलेंडर के मामले में 25.29 रुपये करने का फैसला किया गया है. बता दें कि एक महीने में ये दूसरा मौका है जब एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए हैं.

 

Also Read : रुपये ने दिया डॉलर को मात, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

 

इससे पहले, एक नवंबर को मूल कीमत पर कर के कारण प्रति सिलेंडर 2.84 रुपये की वृद्धि की गई थी. वहीं जून से एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने बढ़े हैं. इसका कारण उच्च मूल कीमत पर जीएसटी भुगतान है और कुल मिलाकर कीमत 16.21 रुपये बढ़ा है. मुंबई में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की लागत अब 505.05 रुपये जबकि कोलकाता में 510.70 रुपये तथा चेन्नई में 495.39 रुपये होगी.

Also Read : लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी ने भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम का किया उद्घाटन

 

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अच्छे दिन: एलपीजी रसोई गैस के कम हुए दाम, 133 रुपए सस्ता हुआ बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर

Jitendra Nishad

हार की चपेट में BJP, शेयर बाजार में आर्थिक उथल-पुथल दौर शुरू होने की संभावना

Satya Prakash

जियो मानसून हंगामा ऑफर: पुराना कीपैड फोन देकर 501 रुपये में नया जियो फोन ले जाइए

BT Bureau

Leave a Comment