Breaking Tube
Business

एटीएम कार्ड के बगैर भी निकाल सकेंगे पैसा, ऐसी सुविधा देने वाला देश का पहला बैंक बना एसबीआई

state bank of india

अगर आपको पैसे निकलने है और आप अपना एटीएम कार्ड घर पे ही भूल गए हो तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक अब कार्ड के बिना ही एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए एसबीआई ने योनो कैश सर्विस शुरू की है. जो कि ग्राहकों को योनो ऐप की मदद से पैसे निकालने की सुविधा देता है. आपको एसबीआई के एटीएम से रकम निकालने के लिए डेबिट कार्ड की कोई जरूरत नहीं होगी. यह बेहद आसान होने के साथ ही सुरक्षित भी है. बिना एटीएम कार्ड के रकम निकालने की सुविधा देने वाला स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का पहला बैंक बन गया है.


Also Read: चौथे दिन डीजल की कीमतों में कटौती जारी, पेट्रोल के कम नहीं हुए तेवर


डाउनलोड करें योनो ऐप और फॉलो करें कुछ स्टेप्स

यह सुविधा केवल एसबीआई के ग्राहकों के लिए है. अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो आपके मोबाइल में योनो ऐप होना जरूरी है. अगर आप योनो ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इस सुविधा के लिए योनो ऐप डाउनलोड कर लें.


Image result for yono app download

इसके बाद अपने मोबाइल पर ऐप ओपन करने के बाद आपको ‘योनो कैश’ सेलेक्ट करना है. इसके बाद निकासी की राशि एंटर करें. नेक्स्ट बटन दबाने के बाद आपको 6 डिजिट का ट्रांजैक्शन पिन का चयन करना है. इस पिन को याद रखें क्योंकि यह आपको एटीएम से रकम निकासी के दौरान एंटर करना होगा. अब आपको मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा, जिसमें एक ट्रांजैक्शन नंबर होगा.


Also Read: ट्रेड वॉर से डगमगाई अमेरिकी अर्थव्यवस्था, 54,600 करोड़ रुपये का नुकसान


इतना करने के बाद अब आपको स्टेट बैंक के एटीएम पर जाकर ‘योना कैश’ विकल्प चुनना है. इसके बाद एसएमएस के जरिए मिले ट्रांजैक्शन नंबर को एंटर करें. फिर निकासी राशि टाइप करने के बाद ‘यस’ को चुनें. अब आपको 6 डिजिट का वह पिन एंटर करना है जिसे आपने ‘योनो ऐप’ में सेलेक्ट किया था. पिन डालने के बाद आपको कैश मिल जाएगा.


Image result for yono app download

एक बार में निकाल सकते हैं 10 हजार

योनो कैश ट्रांजैक्शन पर वन-टाइम विड्रॉल के लिए अधिकतम लिमिट 10,000 रुपये तय की गई है. ग्राहक एक दिन में इस तरह के दो ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. अभी यह सुविधा डेबिट कार्ड ग्राहकों तक ही सीमित है. योनो पिन 30 मिनट के लिए वैध है. पिन सेलेक्ट करने के आधे घंटे के भीतर आपको एटीएम से निकासी करनी है. बता दें अभी यह सर्विस 16,500 एटीएम में उपलब्ध है.



( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

लगातार 10वें दिन जारी रही पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी, जानिए अपने शहर का हाल

BT Bureau

GDP growth misinterpreted by 2.5% : Arvind Subramanian

BT Bureau

ट्विटर पर फिर ‘रोया’ भगोड़ा विजय माल्या, बोला- ‘पीएम बैंकों से क्यों नहीं कहते…’

Shivam Jaiswal