Business

नीरव मोदी को दीवाली पर लगा बड़ा झटका, ED ने दुबई में जब्त की 56 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी

पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में जांच से फरार नीरव मोदी की दुबई की 56 करोड़ की संपत्ति ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर ली है. पीएनबी धोखाधड़ी मामले में धन शोधन की अपनी जांच के सिलसिले में फरार हीरा कारोबारी की 11 संपत्ति ईडी ने मंगलवार को जब्त की. इस बारे में केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि संपत्तियां ‘‘मोदी और उसके समूह की कंपनी मेसर्स फायरस्टार डायमंड एफजेडई की थीं और उनकी बाजार कीमत 77.9 लाख डॉलर यानी 56.8 करोड़ रुपये है.’’

 

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी मामले में 637 करोड़ रुपये के आभूषण और बैंक खातों के अलावा, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में अचल संपत्तियों को पिछले महीने अटैच किया है. एजेंसी ने अपने विदेशी समकक्षों की मदद से 23 शिपमेंट्स में हांगकांग से 22.69 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषणों जब्त किये.

 

इन आभूषणों का मूल्य 85 करोड़ है. निदेशालय ने कहा कि सीबीआई ने जनवरी में नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद आभूषण भेज दिए गए थे. मोदी की तरफ से हांगकांग में एक निजी कंपनी के पास आभूषणों को रखा गया था. ईडी ने कंपनी और उसके लंदन मुख्यालय से संपर्क करने के बाद इन्हें प्राप्त किया.

 

Also Read : कर्नाटक उपचुनाव रिजल्ट : बीजेपी सिर्फ एक सीट पर आगे, चार पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को बढ़त

 

गौरतलब है कि पीएनबी की शिकायत के बाद नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ विभिन्न आपराधिक कानूनों के तहत जांच जारी है. पीएनबी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने बैंक के ही कुछ कर्मचारियों की कथित मिलीभगत से बैंक के साथ 13000 करोड़ रुपये से अधिक का फ्रॉड किया है.
( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

12 total views, 3 views today

Related news

विदेश भ्रमण करने के लिए भारतीयों को वीजा पर कितना करना पड़ सकता है खर्च, जानिए

Satya Prakash

अलर्ट: 7 नवंबर से लगातार पांच दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम

Jitendra Nishad

Flipkart Big Freedom Sale होगी 10 अगस्त से शुरू, मिलेगा 80 फीसद तक की छूट

Ambuj

Leave a Comment