Breaking Tube
Business

अब ATM से नहीं निकलेगा 2000 रुपए का नोट, 500 के नोट भी हो जायेंगे गायब! RBI के निर्देशों पर बैंकों ने शुरू किया अभियान

Now 2000 rupee note will not come out from ATM Banks started campaign on Reserve Bank of India instructions

अब एटीएम (ATM) मशीन से 2000 रुपए का नोट नहीं निकला करेंगे. इसके बदले फिलहाल 500, 200 और 100 रुपए के नोट निकलेंगे. साथ ही चर्चा ये भी है कि जल्द ही 500 रुपए का नोट भी गायब हो जाएगा और सिर्फ 200 और 100 रुपए के नोट ही चला करेंगे. अब सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या 2000 और 500 रुपए के नोट बंद होने वाले हैं? तो आपको बता दें कि नहीं, लेकिन अब ज्यादा दिखेंगे भी नहीं. कम से कम बैंकों के एटीएम से तो 2000 रूपये का नोट नहीं निकलेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के निर्देशों पर कई सरकारी और निजी बैंकों ने अपने एटीएम से 2000 के नोट का कैसेट हटाने का काम शुरु कर दिया है.


Also Read: इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए केंद्र सरकार ने दी ये बड़ी सुविधा, चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए नहीं लेना होगा लाइसेंस


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एटीएम से अब 2000 रुपए का नोट नहीं निकला करेगा. इसके बदले फिलहाल 500, 200 और 100 रुपए के नोट निकलेंगे. लेकिन चर्चा है कि जल्द ही 500 रुपए का नोट भी अतीत हो जाएगा और सिर्फ 200 और 100 रुपए के नोट ही चला करेंगे. खबर ये भी हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के नोट की छपाई बंद कर दी है और स्टेट बैंक समेत कई बैंकों ने अपने एटीएम में 2000 रुपए के नोट डालना बंद कर दिया है. इसके साथ ही बैंकों ने एटीएम में 2000 रुपए के नोट रखने वाली कैसेट को भी बदलने का काम शुरु कर दिया है, इनकी जगह छोटे नोट रखे जाएंगे.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर किसी को 2000 रुपए के नोट चाहिए तो उसे बैंक की शाखा से संपर्क करना पड़ेगा. हालांकि, 2000 रुपए के नोट को पूरी तरह चलन से हटाने में समय लगेगा. लेकिन, इसकी शुरुआत छोटे शहरों से कर दी गई है. फिलहाल छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद एटीएम में से 2000 रुपये के नोट रखने के कैसेट को बदला जा रहा है. लेकिन अभी यह अभियान शहरों में नहीं शुरु किया गया है. बैंक से जुड़े सूत्र बताते हैं कि यह सब कुछ रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों को तहत किया जा रहा है.


Also Read: अब बिना ATM कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसे, SBI ने शुरू की ये सुविधा


केंद्र सरकार 2000 रुपए का नोट बंद करवा रही है, इसकी अफवाह भी फैल सकती थी. इसलिए यह काम धीरे-धीरे और चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है. एक अखबार में निजी बैंक के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि वो एटीएम में ज्यादा से ज्यादा 500, 200 और 100 रुपये के नोट रखें, जिससे लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो. त्यौहारों का सीजन खत्म होने के बाद इस काम में तेजी आएगी.


बैंक अधिकारियों के मुताबिक रिजर्व बैंक से स्पष्ट किया है कि 2000 रुपये के नोट का चलन बंद नहीं किया जा रहा और आगे भी सर्कुलेशन में रहेगा. लेकिन एटीएम से इसका निकलना बंद हो जाएगा. अमर उजाला के अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कानपुर मंडल के उन्नाव जिले में स्टेट बैंक ने एटीएम से 2000 के नोट हटा दिए हैं और अब इस जिले के किसी भी एसबीआई एटीएम में 2000 का नोट नहीं मिलेगा.


Also Read: अब ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों का होगा फायदा, 1 घंटे की देरी पर मिलेंगे 100 रूपये, IRCTC ने की घोषणा


गौरतलब है कि 8 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान कर 1000 रुपए और 500 रुपए के पुराने नोटों पर पाबंदी लगा दी थी. इस घोषणा के अगले दिन से सरकार ने 2000 रुपए का नया नोट जारी किया था. गुलाबी रंग के इस नोट के बाजार में आने से सबसे ज्यादा परेशानी आम लोगों और छोटे दुकानदारों को उठानी पड़ी. क्योंकि इस नोट के छुट्टे मिलना आसान काम नहीं था.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गर्मी को शांत करने के लिए आ गया दुनिया का सबसे सस्ता AC, कीमत जानकार हो जायेंगे हैरान

Satya Prakash

भारती एयरटेल ने बिहार व झारखंड में कैवल्य कम्युनिकेशन को जनसंपर्क सेवाओं के लिए अनुबंधित किया

Satya Prakash

10 अक्टूबर से शुरू होगा Flipkart Big Billion Days सेल, कई प्रोडक्ट्स पर मिलेंगे दमदार ऑफर्स

Satya Prakash