Breaking Tube
Business Travel

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब एक मैसेज बता देगा कि कितनी लेट है आपकी ट्रेन, जानें टिकट से जुड़ा नया नियम

Railway Minister Piyush Goyal told the earnings of Indian Railway

अपने यात्रियों के लिए भारतीय रेल (Indian Railway) हमेशा से आरामदायक सुविधाएं हर संभव कोशिश कर रहा है. इसी क्रम में भारतीय रेलवे ने खासकर सर्दियों के लिए अपने यात्रियों को एक और बेहतर सुविधा देने की तैयारी में है. दरअसल, रेलवे अब यात्रियों को ट्रेन के लेट होने की स्थिति में मोबाइल पर एसएमएस (SMS) के जरिए सूचना देगा. इसके साथ ही रेलवे रात को विशेष पेट्रोलिंग एवं सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिये फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थायें की गयी हैं.


Also Read: Facebook और Twitter को टक्कर देने के लिए विकीपीडिया ने शुरू की नई सोशल साइट


हाल ही में रेलवे ने ई-टिकट (e-Ticket) से जुड़े एक नियम में बदलाव किया है. ट्रेन में अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक किए जाने वाले ई-टिकट के कैंसिल होने की व्यवस्था में रेलवे ने बदलाव कर दिया है. रेलवे द्वारा इस बदलाव के बाद अब एजेंट द्वारा बुक किए गए ई-टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड OTP आधारित होगा. आम भाषा में कहें तो टिकट बुकिंग के बाद कोई यात्री अपनी ट्रेन टिकट या पूरी तरह से वेटिंग टिकट रद्द कराना चाहता है तो उसे रिफंड की रकम के साथ एक ओटीपी मैसेज आएगा. इसके बाद टिकट कैंसल कराने वाले यात्री को अपने अधिकृत एजेंट के पास जाकर ओटीपी दिखाना होगा.


Also Read: आपको पता है कि ATM कार्ड पर बैंक देते हैं लाखों का बीमा, जानिए कैसे लें इसका लाभ


वहीं, ई-टिकट कैंसिलेशन के रिफंड को OTP आधारित सिस्टम से जोड़ने के बाद यात्रियों के लिए यह जानना बेहद आसान हो जाएगा कि रिफंड (Ticket Refund) कितना बना है. इस बदलाव के बाद कैंसिल करने या वेटिंग रहने पर यात्री के मोबाइल पर टिकट की राशि और OTP भेजा जाएगा. इस OTP को ही दिखाकर यात्री अधिकृत एजेंट से रिफंड ले सकेंगे.


Also Read: विदेशी कंपनियों से करार कर सकती है ‘स्वदेशी’ पतंजलि, तमाम डील्स पर है CEO की नजर


रेलमंत्री ने शेयर किया वीडियो

रेलमंत्री पियूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट करते हुए एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें शुरुआत में ‘भारतीय रेल है तैयार, अबकी बार-कोहरे पर वार’ लिखी टैगलाइन आती है. उन्होंने लिखा कि ‘सर्दियों के मौसम में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिये भारतीय रेल तैयार है. इसके लिये ट्रेन के लेट होने की स्थिति में यात्रियों के मोबाइल पर सूचना, रात को विशेष पेट्रोलिंग, व सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिये फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थायें की गयी हैं’.



( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अच्छे दिन: एलपीजी रसोई गैस के कम हुए दाम, 133 रुपए सस्ता हुआ बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर

Jitendra Nishad

शेयर बाजार: Sensex पहुंचा 37000 के पार, बढ़ी सोने की चमक

admin

क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना है तो आपको मालूम होनी चाहिए ये 5 बातें

Satya Prakash