Breaking Tube
Business

पट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने की तैयारी में मोदी सरकार, दाम में आएगी भारी गिरावट

राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कच्‍चे पेट्रोलियम, हाई स्‍पीड डीजल, नेचुरल गैस और जेट फ्यूल को GST के दायरे में लाया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए राज्यों की मंजूरी जरूरी है. वर्तमान में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) और अन्य पेट्रोलियम पर राज्य सरकार खुद टैक्स लगाते हैं. दरअसल, सरकार की कमाई का बड़ा हिस्सा पेट्रोलियम पदार्थों पर लगाए गए टैक्स से वसूली जाती है. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर पेट्रोलियम पदार्थ GST के दायरे में आते हैं तो कीमत पर लगाम लग जाएगी.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण में जेट फ्यूल (ATF) और नेचुरल गैस को GST के दायरे में लाया जाएगा. बता दें, जब GST को लागू किया गया था तब मोदी सरकार ने पांच पेट्रोलियम पदार्थों- पेट्रोल, डीजल (Petrol Diesel), क्रूड ऑयल, नेचुरल गैस और ATF को इसके दायरे से बाहर रखा था. इस लिस्ट में बाद में रसोई गैस, केरोसिन और नेप्था (मिट्टी का तेल) को शामिल किया गया.


ये हैं पेट्रोल की कीमतें


बुधवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 70.05 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 72.31 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. मुंबई में पेट्रोल 75.75 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 72.77 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.


ये हैं डीजल के दाम

बुधवार को राजधानी दिल्ली में डीजल 63.90 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. कोलकाता में डीजल 65.82 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. मुंबई में डीजल 66.99 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं चेन्नई में डीजल 67.59 रुपए प्रति हो गया है.


Also Read: दिनभर इंटरनेट चलाने वालों के लिए खुशखबरी, Facebook दे रहा है पैसे कमाने का मौका


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुद्रास्फीति दर घटकर 2.05 फीसदी पर आई, महंगाई से मिली राहत

admin

Budget 2019 Live: हमारी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर ही तोड़ दी- पीयूष गोयल

admin