Breaking Tube
Business

पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे तो वहीं यूपी में बढ़े, जाने क्यों

बिज़नेस: देश में आज-कल पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते घटते रहते हैं. उत्तर प्रदेश में मंगलवार के दिन डीजल और पेट्रोल में भारी मात्रा में बढ़ोत्तरी कर दी गई है, जिससे आम जनता में काफी चहल-पहल मची हुई है. आज पेट्रोल के दाम करीब 2.33 रुपये और डीजल 98 पैसे महंगा हो गया है. हमारी जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने बढ़ते घाटे को देखते हुए ये कदम उठाया है. नई दरों के हिसाब से पेट्रोल 73.65 रुपये और डीजल 65.34 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. बढ़ी हुई दरें आज से लागू हो गई हैं.


कई जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रातों-रात अपनी कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए यह मंजूरी दे दी है. वाणिज्य कर विभाग ने तर्क दिया था कि पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट की दर कम होने से वाणिज्य कर विभाग को घाटा हो रहा है. इसलिए वैट की दरें पुन: बढ़ा दी जाएं. इस आधार पर यह फैसला हुआ है.


देखा जाए तो सोमवार तक लोगों को पेट्रोल 71.30 रुपये प्रति लीटर मिला रहा था. वहीं, डीजल 64.36 रुपये प्रति लीटर मिला. वहीं आज से यानि मंगलवार से पेट्रोल 73.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है.


Image result for petrol rate high

बाकी पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में काफी मात्रा में गिरावट हुई है, और कहीं- कहीं तो कोई बदलाव नहीं है. बस जो भाव पहले था वो जस का तस है. तो आइये जानते हैं की बाकी देश में पेट्रोल और डीजल के दरों में क्या बदलाव किये गए हैं.


दिल्ली में 20 अगस्त को पेट्रोल की कीमत स्थिर है. मतलब यह है कि पेट्रोल कल के भाव से बिक रहा है. पेट्रोल की कीमत 71.84 रुपये प्रति लीटर है. जबकि डीजल की कीमत आज 65.11 रुपये प्रति लीटर है. डीजल के दाम पिछले दिनों के अनुसार 7 पैसे कम हुए हैं.


आज के दिन मुंबई में पेट्रोल 77.50 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है. देखा जाए तो इन दिनों पेट्रोल में दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जब कि डीजल 68.26 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है. यानी कल के भाव से आज मुंबई में 7 पैसे डीजल सस्ता हुआ है.


वहीँ कोलकाता में आज पेट्रोल की कीमत 74.54 रुपये प्रति लीटर है. मतलब साफ़ है की यहाँ भी पेट्रोल के दर में स्थिरता है. जबकि डीजल कीमत 67.49 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है. यहां डीजल कल के मुकाबले 7 पैसे की गिरावट आई है.


वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.62 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत स्थिर है. जबकि डीजल के दाम 68.79 रुपये प्रति लीटर है. कल के मुकाबले डीजल में 7 पैसे की गिरावट आई है.


Also Read:अब इस नाम से जाना जायेगा Whatsapp, सेटिंग ऑप्शन में स्पॉट किया गया टैग आइकॉन


इन सभी देशों में इन सभी दामों का समावेश करने के बाद यह पता चला है की, यानी कोई बदलाव नहीं हुआ है. जब कि डीजल के दाम में सभी मेट्रो शहरों में 7 पैसे की गिरावट आई है. डीजल के दाम घटने से आम आदमी को काफी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.


Also Read: खुशखबरी: अब डिश और केबल सेवाएं होंगी बहुत सस्ती! सितंबर में नयी दरें तय करेगा TRAI


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

वित्त वर्ष की पहली तिमाही में SBI को हुआ 4,786 करोड़ का घाटा

Ambuj

पकिस्तान के मुँह पर भारतीय किसानों का जोरदार तमाचा

Satya Prakash

2000 रुपए के नोट की छपाई कम करने के बाद RBI ने दिया बड़ा बयान

BT Bureau