Breaking Tube
Business

डीजल, पेट्रोल की कीमतों में उछाल जारी, पेट्रोल जा सकता है 70 के पार

साल 2018 के अंतिम महीनों में जब पेट्रोल और डीजल के दामों में जब लगातार गिरावट आई थी तब लग रहा था अगले कुछ माह यह घटकर स्थिर रहेंगे. लेकिन साल 2019 के पहले ही महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि जारी है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 19 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 69.26 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. वहीं राजधानी में डीजल की कीमतें भी 29 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 63.10 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं. जानकारों ने चेताया है है की आने वाले दिनों में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70 रुपए प्रति लीटर के पार जा सकती है.

 

Also Read: मंदी के डर ने बढ़ाई सोने की चमक, 6 साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है सोना

 

वहीं दूसरी ओर महानगरी मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. आर्थिक राजधानी में शनिवार को पेट्रोल के दाम 74.91 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं डीजल के दामों में शनिवार को 31 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इससे यहां डीजल के रेट 66.04 रुपये प्रति लीटर हो गए. गौरतलब है कि, शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 19 पैसे बढ़कर 69 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतें 28 पैसे बढ़कर 62 रुपए 81 पैसे प्रति लीटर पर हो गई थीं. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

 

Also Read: पेट्रोल पंप अपने ग्राहकों को फ्री में देता है 5 सुविधाएं, न मिलने पर ऐसे करें शिकायत

 

इंटरनेशनल मार्केट में उथल-पुथल जारी

 

बाजार के जानकारों के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आई तेजी का कारण कच्चे तेल की कीमत में उथल-पुथल है. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत 61 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई हैं. पिछले दिनों यही कीमतें 50 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गई थी. इसके बाद तेल कंपनियों ने घरेलू बाजार में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कमी की थी. इस कटौती के बाद पेट्रोल एक साल और डीजल करीब 9 महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया था. क्रूड ऑयल महंगा होने से तेल कंपनियों पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का दबाव बढ़ गया है.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

जानिए कब शुरू होगी ऐमजॉन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ महासेल

Satya Prakash

मोदी सरकार RBI पर नकेल कसने को तैयार, इतिहास में पहली बार उठाया जा सकता है ये कदम

Satya Prakash

सेंसेक्स 300 अंक निचले स्तर पर, रुपये में आयी भारी गिरावट

Satya Prakash

Leave a Comment