Breaking Tube
Business

PM मोदी ने अरब में लांच किया RuPay कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की भारतीय प्रणाली को अपनाने वाला पहला देश बना UAE

PM Narendra Modi launched RuPay Card in United Arab Ameerat

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में रुपे कार्ड (RuPay Card) लांच किया है. इसके साथ ही संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बन गया जहां इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की भारतीय प्रणाली को अपनाया गया है. बता दें भारत इससे पहले सिंगापुर और भूटान में रुपे कार्ड लांच कर चुका है. रुपे कार्ड भारत का पहला ऐसा डोमेस्टिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है, जिसका इस्तेमाल एटीएम, POS मशीन और ई कॉमर्स साइट पर आसानी से किया जा सकता है. इसे साल 2012 में शुरू किया गया था.


Also Read: इस देश में लांच हुआ भारत का RuPay कार्ड, डिजिटल भुगतान और व्यापार करने से संबंध होंगे प्रगाढ़


दरअसल, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि ‘भारत और यूएई की अर्थव्यवस्थाओं को एक दूसरे के और नजदीक लाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में यूएई में आधिकारिक तौर पर रुपे कार्ड को पेश किया गया. खाड़ी देशों में यूएई पहला देश है जिसने भारतीय रुपे कार्ड को अपनाया है. यूएई की कई कंपनियों ने रुपे भुगतान को स्वीकार करने की बात की है’.


Also Read: बार-बार नोटों और सिक्कों के साइज को बदलने से नाराज कोर्ट ने RBI को फटकारा


वहीं, इससे पहले इसी सप्ताह यूएई में भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सुरी ने कहा कि ‘यूएई इस क्षेत्र का सबसे बड़ा और आकर्षक व्यवसायिक केंद्र है. इस क्षेत्र में रहने वाले भारतीय समुदाय के सबसे अधिक लोग यहीं (यूएई) रहते हैं, सबसे ज्यादा भारतीय पर्यटक यहीं आते हैं और इससे सबसे ज्यादा व्यापार भारत के साथ है. इस क्षेत्र में रुपे कार्ड को स्वीकार करने वाला पहला देश बनने के साथ हम उम्मीद करते हैं इससे पर्यटन, व्यापार और भारतीय समुदाय, इनमें से सबको लाभ होगा’.


Also Read: RBI ने बदला ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का ये नियम, इस दिन से होगा लागू


दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार साल 2018 में करीब 60 अरब डॉलर का रहा. मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन की 3 देशों की यात्रा के क्रम में शुक्रवार को पेरिस से यहां पहुंचे. यूएई के लिये पीएम मोदी की यह तीसरी आधिकारिक यात्रा है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अगर जल्द नहीं किया ये काम तो नए साल पर बंद हो जाएंगे पुराने ATM कार्ड, ऐसे करें आवेदन

Satya Prakash

Vodafone ने निकाला बंपर ऑफर, दे रहा एक साल तक 1.5 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

Satya Prakash

रोजगार के मुद्दे योगी सरकार की बड़ी जीत, प्रदेश में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी IKEA, मिलेंगी 8,000 नौकरियां

BT Bureau