Breaking Tube
Business

फर्जी कॉल्स से परेशान हुई रेलवे पुलिस, हैलो… रेलवे में नौकरी कैसे मिलेगी, अच्छा एक पिज्जा भिजवा दीजिये, मोबाइल भी रिचार्ज कर दीजिए…

Railway Police Helpline upset due to Fake Calls in Delhi

दिल्ली (Delhi) में रेलवे पुलिस (Railway Police) की हेल्पलाइन शुरू तो हुई थी यात्रियों की मदद करने के लिए. लेकिन, लोगों के फर्जी कॉल्स और उटपटांग सवालों से अब रेलवे पुलिस परेशान हो चुकी है. हैलो रेलवे पुलिस… एक पिज्जा भिजवा दीजिये… रेलवे पुलिस मेरा मोबाइल रिचार्ज करवा दीजिए… हैलो सर, रेलवे में नौकरी कैसे मिलेगी… कुछ इसी तरह के फोन आते हैं. बता दें हेल्पलाइन नंबर पर रोजाना 80 प्रतिशत से ज्यादा कॉल पिज्जा और बर्गर की डिलीवरी, मोबाइल रिजार्च और नौकारी की जानकारी हासिल करने के लिए आते हैं.


Also Read: लद्दाख: 10 हजार फीट की ऊंचाई पर होगी एसबीआई, नई ब्रांच स्थापित कर बनाया कीर्तिमान


दरअसल, दिल्ली में रेलवे पुलिस के कंट्रोल रूम में हेल्पलाइन नंबर 1512 पर रोजाना करीब 200 फर्जी कॉल आते हैं. इनमें से 80 प्रतिशत ऐसे कॉल होते हैं, जिनमें यात्री स्टॉफ से पिज्जा-बर्गर जैसी खाने-पीने की चीजें डिलीवर करने की मांग करते हैं या रेलवे में नौकरियों के बारे में पूछताछ करते हैं. इसके अलावा लोग बर्गर, चाय, जूस, ठंडे पानी आदि की मांग करते हैं. कुछ ऐसे यात्री भी हैं जो बिजली का बिल जमा कराने के लिए या ट्रेन टिकट की बुकिंग कराने के लिए पुलिस की मदद मांगते हैं.


Also Read: भारतीय रेलवे की अच्छी पहल, फोन रिचार्ज का नहीं देना होगा एक भी पैसा, करना होगा इतना सा काम


बता दें रेलवे पुलिस हेल्पलाइन नंबर 1512 की शुरुआत 2015 में की गई थी. इसका मकसद ट्रेनों में यात्रियों को आने वाली दिक्कतों को हल करना था. रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों में होने वाले अपराध के बारे में पुलिस को शिकायत दर्ज कराने में मदद करना था. ये हेल्पलाइन नंबर देशव्यापी है, लेकिन ज्यादातर समय इसे पुलिस सहायता नंबर की तरह इस्तेमाल करने की बजाय लोग इसका उपयोग रेलवे पूछताछ के लिए करते हैं.


Image result for delhi railway police helpline

Also Read: अच्छी खबर: अब बिना एनओसी बेफिक्र होकर बेचें अपने शहर की गाड़ी दूसरे जिले में, इस महीने शुरू होगी ये सुविधा, लोगों को मिलेगी राहत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अब घर खरीदने वालों के आए अच्छे दिन, मोदी सरकार ने GST में की भारी कटौती

Jitendra Nishad

इस हफ्ते लगातार होने वाली है तीन दिन छुट्टियां, जाने किस-किस दिन बैंक रहेंगे बंद

Satya Prakash

BSNL ने लांच किया ‘Abhinandan 151’ प्लान, विंग कमांडर अभिनंदन के नाम पर यूजर्स को मिलेगा बहुत कुछ

S N Tiwari