Breaking Tube
Business

NDTV पर SEBI का बड़ा एक्शन- प्रणय और राधिका रॉय कंपनी में नहीं ले सकेंगे कोई शीर्ष पद, पूंजी बाजार में कारोबार करने पर 2 साल तक बैन

प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI, Securities and Exchange Board of India) ने शुक्रवार को न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी, NDTV) के तीन प्रोमोटर्स को सिक्योरिटीज मार्केट में दो साल के लिये प्रतिबंधित कर दिया. इन प्रोमोटर्स में प्रणय रॉय (Pranoy Roy) उनकी पत्नी राधिका रॉय (Radhika Roy) और इन दोनों की कंपनी आरआरपीआर होंल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल है.


सेबी ने एनडीटीवी चेयरमैन प्रणय रॉय और मैनेजिंग डायरेक्टर राधिका रॉय को दो साल तक कंपनी के निदेशक मंडल या शीर्ष प्रबंधन में किसी भी तरह की भूमिका से भी प्रतिबंधित कर दिया. सेबी के आदेश के मुताबिक़ रॉय दंपती किसी दूसरी कंपनी के शीर्ष प्रबंधन या बोर्ड में एक साल तक किसी पद पर नहीं रह सकते हैं. सेबी ने 51 पृष्ठों के इस आदेश की प्रति स्टॉक एक्सचेंज, निवेशकों, रजिस्ट्रारऔर सभी म्युचुअल फंडों के शेयर ट्रांसफर एजेंटों को भेजने का निर्देश दिया है ताकि इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित हो सके.


Image result for Prannoy Roy Radhika Roy nDTVE

किसकी शिकायत पर हुई कार्यवाई

एनडीटीवी के एक शेयर होल्डर क्वांटम सिक्युरिटीज प्राइवेट लिमिटेड की ओर से साल 2017 में की गई शिकायत के बाद यह कार्रवाई की गई है. शिकायत में वीसीपीएल के साथ किए गए लोन समझौते के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी छुपाकर नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया गया है.


काफी समय से रडार पर थे

एनडीटीवी पिछले कई सालों से वित्तीय अनियमितताओं और टैक्स फ्रॉड के कारण जाँच एजेंसियों के रडार पर थी. वर्ष 2009-10 से ही विभिन्न जाँच एजेंसियाँ प्रणय और राधिका के कई टैक्स फ्रॉड और वित्तीय अनियमितताओं की जाँच कर रही थी. इससे पहले प्रणय और राधिका रॉय को सेबी ने 10 सितम्बर 2018 को कारण बताओ नोटिस भेजा था. 14 जून 2019 को पारित इस आदेश पर पूर्णकालिक सदस्य एस के मोहंती के हस्ताक्षर हैं.


Related image

रॉय दंपति कोर्ट में देंगे चुनौती

वहीं सेबी के फैसले पर प्रणय और राधिका रॉय ने कहा कि सेबी का आदेश गलत आकलन पर आधारित है. इसके साथ ही बेहद असामान्य और अनुचित दिशा में दिया गया है. उन्होंने कहा कि उन मुद्दों पर यह गलत आदेश दिया गया है, जिनका जिक्र कारण बताओ नोटिस में नहीं था. हम कानूनी सलाह लेकर कुछ दिनों में आदेश को कोर्ट में चुनौती देंगे.


Also Read: सपा प्रवक्ता आईपी सिंह ने राज्यमंत्री मोहसिन रजा को बताया 7वीं फ़ेल, मीटिंग में बुलाने के लिए DGP की भी उड़ाई खिल्ली


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

दसवीं की परीक्षा देने के लिए घुड़सवारी करते स्कूल निकल गई लड़की, Video वायरल

Satya Prakash

पेमेंट बैंक की शर्तो को लेकर आईटी मिनिस्टर से मुलाकात करेगा व्हाट्सएप, मान सकता है शर्तें

Ambuj

BSNL का सबसे सस्ता प्लॉन जारी, 27 रुपये में अनलिमिटेड कॉल और 1 जीबी डेटा

Satya Prakash