Breaking Tube
Business

लद्दाख: 10 हजार फीट की ऊंचाई पर होगी एसबीआई, नई ब्रांच स्थापित कर बनाया कीर्तिमान

State Bank of India open a Branch in Diskit Village of Ladakh

पूरे भारत (India) भर में सबसे अधिक शाखाओं वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने शनिवार को लद्दाख (Ladakh) के दिस्कित गांव में अपनी नई शाखा (Branch) स्थापित कर नया कीर्तिमान बनाया है. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने नुब्रा घाटी में इस ब्रांच का उद्घाटन किया. बता दें लद्दाख का यह गांव समुद्र तल से 10,310 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है.


Also Read: नितिन गडकरी की मौजूदगी में लांच हुआ देश का पहला BS-VI स्कूटर, जाने Honda Activa 125 की कीमत और खूबियां


दरअसल, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक की नई ब्रांच पाकिस्तान बॉर्डर के तुरतुक से 80 किमी की दूरी पर स्थित है. वहीं सियाचिन बॉर्डर से इसकी दूरी 150 किमी है. हाल ही में अस्तित्व में आए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दिस्कित गांव में 6 हजार की आबादी निवास करती है.



Also Read: अच्छी खबर: अब बिना एनओसी बेफिक्र होकर बेचें अपने शहर की गाड़ी दूसरे जिले में, इस महीने शुरू होगी ये सुविधा, लोगों को मिलेगी राहत


बैंक ने लद्दाख के दूर दराज में फाइनेंशियल इन्कलूजन का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके तहत पूरे लद्दाख इलाके में स्टेट बैंक की 14 ब्रांच मौजूद हैं. अब नए केंद्र शासित प्रदेश बनने पर एसबीआई लद्दाख में और ज्यादा ब्रांच खोलेगा. एसबीआई ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख में स्टेट लेवल बैंकर कमेटी (SLBC) की जिम्मेदारी लेने की इच्छा जताई है.


Also Read: भारतीय रेलवे की अच्छी पहल, फोन रिचार्ज का नहीं देना होगा एक भी पैसा, करना होगा इतना सा काम


जानकारी के लिए अवगत करा दें कि विश्व की सबसे अधिक ऊंचाई वाली बैंक ब्रांच पेरू में पुणो के मैकुसानी में समुद्र तल से 14,393 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. भारत की बात करें तो एसबीआई के पास समुद्र तल से 11,562 फीट की ऊंचाई पर स्थित केंद्र शासित प्रदेश लेह में एटीएम हैं. हालांकि, दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम भारत के थेगु में 13,200 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. इसके अलावा नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान का एटीएम पाकिस्तान-चीन सीमा पर खुनजेरब दर्रे में समुद्र तल से 15,397 फीट ऊपर स्थित है. पाकिस्तान के इस बैंक एटीएम के नाम सबसे ऊंची जगह पर स्थित होने का रिकॉर्ड है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पुराने ATM कार्ड से हुई धोखाधड़ी तो बैंक करेगा भरपाई

BT Bureau

मोदी सरकार में घर बनाना होगा आसान, सरकार जल्द करने वाली है यह घोषणा

BT Bureau

‘काफी वक्त से लड़ रहा था, लेकिन आज हार मान रहा हूं’ वीजी सिद्धार्थ की भावुक चिट्ठी वायरल, जानिए कैसी थी इनकी निजी जिंदगी

BT Bureau