Business Social

जल्द ही बाजार मिलेंगे आपको मूँग दाल से बने शाकाहारी अंडे, ये है खूबियां

बिज़नेस: देशभर में अंडे खाने की जरूरत दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है, क्योंकि अंडा सबसे सस्ता और अच्छा प्रोटीन सोर्स ऑफ़ डाइट है, जिसके सेवन से हम अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. अंडे खाने के शौकीन लोग यह भी मानते हैं कि अंडे खाने से उनकी सेहत भी अच्छी दिखती है. डॉक्टर्स भी प्रोटीन की आपूर्ति के लिए लोगों को अंडे खाने की सलाह देते हैं. लेकिन वेजीटेरियन लोग अंडा खाने से परहेज करते हैं. वैसे कई शहरी लोग अंडे को शाकाहारी भी मानते हैं.


बाजार में जल्दी ही आपको वेजीटेरियन अंडे मिलने लगेंगे जो लगभग उसी सामान्य रेट के ही होंगे. शाकाहारी अंडा बाकी अण्डों जितना प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरा होगा और शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूर्ति करेगा.



अंडा ना खाने वाले लोगों के लिए लिक्विड एग सब्सिट्यूट लांच किया गया है. यह पूरी तरह से मूंग की दाल से बना हुआ है. इसे इसी साल भारतीय बाजार में उतारने की योजना है. इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि अंडे के विकल्प के रूप में इसे अमेरिका में काफी पसंद किया जा रहा है. अब भारतीय शाकाहारी वर्ग के लोगों के लिए भी यह जल्द ही उपलब्ध होगा.


Also Read: रेलवे यात्रियों को मिली बड़ी सौगात, अब ट्रेन लेट होने पर वापस होंगे पूरे पैसे


वैसे तो बाजार में प्रोटीन के लिए सोयाबीन, दूध, मटर आदि कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अंडा सबसे सरल और सस्ता खाद्य पदार्थ है. साथ ही इन चीजों के दाम भी अंडे के मुकाबले काफी ज्यादा हैं. अंडे का उपयोग अपने टेस्ट के हिसाब से उबालकर, ऑमलेट बनाकर, एग करी बनाकर या अन्य रूप में खाया जा सकता है.


Also Read: फ्रेंच Kiss करने वाले कपल्स हो जाएं सावधान, जा सकती है आपकी जान!


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

छावनी में तब्दील हुई अयोध्या, मुस्लिम समुदाय में दहशत का माहौल

Jitendra Nishad

जानिए कुल्हाड़ी से क्यों तोड़ा गया सरकार द्वारा ब्रिटिश कालीन मूर्तियों को

Satya Prakash

शिक्षण संस्थानों तक पहुँच चुकी हैं जिहादी आतंक की जड़ें, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा: प्रशांत पटेल

BT Bureau