Breaking Tube
Business

WhatsApp के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, जल्द ही लॉन्च होंगे नए फीचर्स

बिज़नेस: WhatsApp की उपयोगिता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि व्हाट्सएप लगातार नए-नए फीचर्स जोड़ता है जो कि उनके यूज़र्स को सुविधापूर्ण सर्विस मुहैया कराती है. WhatsApp एक ऐसे ही सेवा शुरू करने जा रही है जिसका नाम व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस है, इससे घर बैठे कई तरह का लाभ मिलेगा, किसी तरह का फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन अब अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं. व्हाट्सएप की ये सर्विस पिछले एक साल के बीटा फेज में अटकी हुई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप रिज़र्व बैंक के पेमेंट डेटा से जुड़े नियमों के पालन के लिए तैयार हो गया है.


दरअसल, केंद्रीय बैंक RBI ने सभी पेमेंट सर्विस देने वाली कंपनियों को भारतीय यूजर्स का डेटा भारत में ही स्टोर करने की बात कही है. जिस कारण व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर को मंजूरी नहीं मिल पा रही थी.कंपनी के एक वरिष्ट अधिकारी ने एक अख़बार को बताया कि हम RBI की गाइडलाइन का पालन करने के लिए तैयार हो गए हैं अब सिर्फ कुछ तकनिकी काम बाकी रह गया है.



Also Read: अब WhatsApp खुद बतायेगा कि उसपे आया मेसेज FAKE है या नहीं, यह है तरीका


मतलब व्हाट्सएप भारतीय यूजर्स का डेटा भारत में ही स्टोर करने के लिए तैयार हो गया है. अब तक अमेरिकी कंपनी कुछ डेटा भारत में और कुछ डेटा को भारत से बाहर स्टोर करने की इजाजत मांग रही थी. रिजर्व बैंक के गाइडलाइन के मुताबिक व्हाट्सएप को पेमेंट का सारा डेटा भारत में ही स्टोर करना होगा, जिसके बाद उसे इस सेवा को शुरू करने की मंजूरी मिलेगी. पिछले महीने शीर्ष अदालत में दिए गए एक हलफनामे में रिज़र्व बैंक ने बताया था कि व्हाट्सएप उनके डेटा संरक्षण के नियमों का पालन नहीं कर रही है.


Also Read : Paytm Mall के व्यापार में भारी मात्रा में बढ़ोत्तरी, 10,000 करोड़ से भी ज्यादा का कारोबारी लक्ष्य


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

IMF का बढ़ा भारत पर भरोसा, कहा- मोदी सरकार के कामों की वजह से विकास ने पकड़ ली रफ्तार

BT Bureau

JIO की यह सर्विस होगी 3 महीने तक एकदम FREE, ​हर माह मिलेगा 100 GB डाटा

Ambuj

अमेज़ॉन क्विज कॉन्टेस्ट इन सवालों के जवाब और जीतिए 1000 रुपये, देखें पूरी डिटेल Video

Satya Prakash