Breaking Tube
Business Technology

अब आसमान से होगी Zomato की डिलीवरी, मिनटों में पहुंचेगा आपके घर खाना

बिज़नेस: ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली सबसे सुलभ कंपनी Zomato ने हाल ही में कुछ अपडेट करने का फैसला किया है, Zomato बहुत जल्द ही ड्रोन से फ़ूड डिलीवर करने वाली है. कंपनी की तरफ से कहा कि ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है. परीक्षण के लिए Zomato ने एक हाइब्रिड ड्रोन का यूजर किया. इसके माध्यम से 5 किलोमीटर की दूरी 10 मिनट में तय की जा सकेगी. इसकी अधिकतम रफ्तार 80 किमी प्रति घंटा होगी. कंपनी ने ड्रोन से फूड डिलीवरी की शुरुआत ग्राहकों के पास खाना कम समय में पहुंचने के लिए की है.


यह ड्रोन जोमेटो की तरफ से लखनऊ बेस्ड ड्रोन स्टार्टअप TechEagle को खरीदने के एक महीने बाद आया है. TechEagle ने जो UAV बनाया है, वह एक हाइब्रिड एयरक्राफ्ट है. ड्रोन के जरिये फूड डिलीवरी करने से कम समय लगने के अलावा प्रदूषण और ट्रैफिक की समस्या से भी राहत मिलेगी. जोमेटो ने यह भी बताया कि ड्रोन डीजीसीए की गाइडलाइन के अनुसार काम करेगा.


Related image

Image result for zomato food drone

जोमेटो ने बताया कि ड्रोन की टेस्टिंग एक हफ्ते पहले रिमोट साइट पर की गई. सह साइट डीजीसीए से अप्रूव्ड है. फूड डिलीवरी कंपनी के अनुसार इस तरह के परीक्षण रिमोट साइट पर ही किए जाते हैं, जिन्हें ऐसे परीक्षण के लिए तैयार किया जाता है. जोमेटो के संस्थापक और सीईओ दीपेंद्र गोयल ने कहा हम स्थायी और सुरक्षित डिलीवरी टेक्नोलॉजी विकसित करने पर काम कर रहे हैं. इस तकनीक का हमने पहला सफल परीक्षण कर लिया है. उन्होंने कहा यह एक सपना नहीं बल्कि जल्द हकीकत में बदलेगा.


Image result for zomato food drone

Also Read: WhatsApp का बड़ा एक्शन, ज्यादा मैसेज करने वालों पर होगी सख़्त कार्रवाई


Zomato के अनुसार बाइक के जरिये औसतन 30.5 मिनट में फूड डिलीवर किया जाता है. लेकिन अब कम समय में डिलीवरी करने के लिए कंपनी की तरफ से ड्रोन यूज करने के प्लान पर काम किया जा रहा है. दुनियाभर में कई कंपनियां ड्रोन बेस्ड डिलीवरी पर काम कर रही हैं. इससे पहले ई-कॉमर्स कंपनी Amazon भी ड्रोन के माध्यम से प्रोडक्ट डिलीवर करने का ऐलान कर चुकी है.


Also Read: मोबाइल गेम्स की दुनिया का शहंशाह बना PUBG, करोड़ो रूपये है प्रति दिन की कमाई


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

चौथे दिन डीजल की कीमतों में कटौती जारी, पेट्रोल के कम नहीं हुए तेवर

admin

बड़ी कंपनियों के लिए लॉन्च होगा ‘वॉट्सऐप फॉर बिजनस’

Satya Prakash

इस शख्स ने तय किया पतलून की दुकान से ‘पैंटालून’ ब्रांड तक का सफर, खड़ा किया 17000 करोड़ का साम्राज्य

Satya Prakash