भारत में सरकार की आलोचना करने पर आपकी हत्या हो सकती है: सैफ अली खान

नेटफिल्क्स की विवादास्पद ऑरिजिनल सीरीज सेक्रेड गेम्स में एक्टिंग करने वाले अभिनेता सैफ अली खान ने कहा है कि “भारत में सरकार की आलोचना करने पर आपकी हत्या हो सकती है”

 

दरअसल सैफ अली खान नेटफिल्क्स सीरीज के शो सेक्रेड गेम्स पर हुए विवाद पर प्रतिक्रिया दे रहे थे एक अंग्रेजी न्यूज़ पोर्टल से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि “उन्हें नहीं पता कि भारत में कोई सरकार की कितनी आलोचना कर सकता है, हो सकता है कि कोई आपकी हत्या कर सकता है. जब उनसे बातचीत की जा रही थी उस वक्त वो लंदन में मौजूद थे. लंदन के समाज की भारत से तुलना करते हुए उन्होंने कहा, “मैं अभी लंदन में हूं…आपसे बैठा बात कर रहा हूं, यह एक बेहद ही खुला समाज है…लोग ट्रंप के आने के खिलाफ यहां प्रदर्शन कर रहे हैं, मेयर ने उनसे हद में रहने को कहा है, लेकिन उन्हें अपने विचार व्यक्त करने की आजादी है.”

 

सैफ ने आगे कहा, “मुझे नहीं पता भारत में आप सरकार की कितनी आलोचना कर सकते हैं, कोई आपकी हत्या कर सकता है, मध्य पूर्व के देशों में अगर आप इस्लाम के खिलाफ कुछ कहते हैं, जैसा कि सलमान रुश्दी ने कहा है तो आपके खिलाफ फतवा जारी हो जाएगा, पश्चिमी दुनिया कहती है कि यहां बोलने की एकदम आजादी नहीं है, लेकिन ये सच है, कई जगहों पर आजादी बिल्कुल भी नहीं हैं.”

 

सैफ अली खान ने भारत की जातीय व्यवस्था पर भी सवाल उठाये. सैफ ने कहा, “यदि आप अपने से अलग किसी दूसरी जाति के व्यक्ति को डेट करते है, तो भारत के कुछ हिस्सों में लोग आपको जान से मार सकते हैं, वहां पर ऐसा ही है.”

 

बता दें कि सेक्रेड गेम्स अपने कंटेट को लेकर विवादों में है. सीरीज पर अश्लीलता, नग्नता और गंदी भाषा के प्रयोग का आरोप है. इस सीरीज में देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर की गई टिप्पणी भी काफी विवादों में रही है. कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताई है. हालांकि विवाद के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि उनके पिता भारत की सेवा करते हुए शहीद हुए हैं और एक काल्पनिक वेब सीरीज में उनके पिता पर व्यक्त किये गये विचार राजीव गांधी की छवि को नहीं बदल सकते हैं.