Breaking Tube
Fitness Lifestyle

इस चिड़चिड़ी गर्मी में रहना है Cool तो खाएं ये 5 सुपरफूड

लाइफस्टाइल: गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, बदलते मौसम के साथ-साथ हमें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है. गर्मियों के सीजन में हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम अपने खान-पान पर सतर्कता बना कर कई तरह की बिमारियों से बच सकते हैं.


बढ़ती गर्मी और धूप के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इसलिए अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो सेहत के लिए अच्छे हों. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं-


तरबूज


गर्मियों में तरबूज आपको मार्केट में आसानी से मिल जाता है. तरबूज में विटामिम-ए और विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है. गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की समस्या दूर होती है. यदि आप सुबह खाली पेट तरबूज खाते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.


Image result for watermelon

खीरा


खीरा हर सीजन में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें पानी की अधिक मात्रा होती है, इसलिए गर्मियों में ये हमारी सेहत के लिए सूपरफूड साबित होते हैं. खीरे में विटामिन और मिनरल्स की प्रचूर मात्रा होती है. चिड़चिड़े धूप में अगर आप खीरा खाते हैं, तो आपके शरीर को ठंडक मिलती है. आप रोजाना खीरे को सलाद के रूप में और जूस के रूप में अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.


Image result for cucumber

जूस और फल


समर सीजन में जूस और फल का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में नींबू, संतरा और अंगूर जैसे फलों के सेवन से काफी फायदा मिलता है. संतरा और अंगूर में लगभग सभी तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. अगर आप सुबह शाम रोजाना संतरा और अंगूर का सेवन करते हैं, तो तपती धूप में भी आपको सेहत से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी.


Image result for fruit juice

Also Read :सिर्फ एक ‘ॐ’ के जाप से होगा आपकी इन सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का निवारण


प्याज


तपती धूप में लू से बचने के लिए प्याज की अहम भूमिका होती है. गर्म हवाओं के आंच से अगर आपको दूर रहना है, तो आप प्याज के सलाद, रायते, चटनी इत्यादि प्याज से बनी चीजों का सेवन जरूर करें.


Image result for onion

पुदीना


गर्मियों में पुदीना काफी सेहतमंद होता है. अगर आप गर्मियों में चटनी, रायता, लेमन ड्रिंक और सब्जियों में पुदीने का इस्तेमाल करेंगे, तो ये आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. पुदीना आपके खाने के फ्लेवर के साथ-साथ सेहतमंद भी होता है.


Image result for mint leaves

Also Read : इस सब्जी में है मीट और चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत, सिर्फ 7 दिनों में महसूस करें लाभ


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

भारत के इस राज्य में स्कूली छात्राओं को केवल एक रुपए में मिलेंगे सैनेटरी नैपकीन

admin

ये डाइट है धूम्रपान से भी ज्यादा खतरनाक, बढ़ सकता है मौत का खतरा

Satya Prakash

अब पुरुषों को नहीं पड़ेगी कॉन्डोम रखने की ज़रूरत, जल्द आने वाला है ये विकल्प

Satya Prakash