Breaking Tube
Fitness Lifestyle

व्यायाम के सही तरीके से कम होगा वजन, जानें वर्कआउट करने का सही समय और फायदे

लाइफस्टाइल: स्वस्थ्य रहने के लिए जीवन में व्यायाम करना बहुत जरूरी माना जाता है. व्यायाम करने से हमारे शरीर में के अद्भुत ऊर्जा का संचार होता है, जो हमारे शरीर को दिनभर गतिशील बनाए रखता है. दिनभर चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए खानपान के साथ व्यायाम भी करना बहुत जरूरी होता है. स्वस्थ जीवन और खुशहाल जिंदगी की कुंजी है व्यायाम, इस कारण हमारी दिनचर्या में व्यायाम को महत्वपूर्ण स्थान देना जरूरी हो जाता है. आइये जानें अपने वजन को नियंत्रित और शरीर को चुस्त रखने के लिए क्या करें और क्या न करें.


जिस प्रकार हमें जीवित रहने के लिए वायु, जल और भोजन की आवश्यक होती है, उसी प्रकार शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखने के लिए व्यायाम आवश्यक है. इसकी कमी से या इसको नियमित रूप से न करने से मनुष्य का जीवन दुर्बल और अनेक रोगों का घर बन जाता है. प्रतिदिन नियम के तहत व्यायाम करने से शरीर हल्का तथा फुर्तीला बना रहता है. व्यायाम हमेशा उतनी ही मात्रा में किया जाना चाहिए कि शरीर में थोड़ी थकावट तो महसूस हो, लेकिन आप कमजोर या थकावट महसूस न करें.


Related image

शरीर में जैसे-जैसे शक्ति का संचार बढ़ने लगता है, वैसे-वैसे व्यायाम का समय बढ़ाया जा सकता है. ध्यान रहे, व्यायाम शरीर को गठीला बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है. विभिन्न लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम हैं. कुछ शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए होते हैं, और कुछ निरोगी रखने में सहायक होते हैं. ऐसे ही कुछ व्यायामों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं, जिनसे बढ़ती उम्र को 10 साल तक कम किया जा सकता है.


पैदल चलना शरीर के लिए फायदेमंद



पैदल चलना सभी उम्र के लोगों के लिए काफी उपयोगी होता है. शारीरिक फायदों के अलावा चलने से स्फूर्ति और आराम मिलता है. मध्यम गति से एक किलोमीटर चलने पर करीब 50 कैलरी ऊर्जा खर्च होती है. इसलिए जितना हो सके, चलना चाहिए.


योग करना बहुत उपयोगी



योग में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के अनुशासन की जरूरत होती है. योग एक कमाल का व्यायाम होता है, जिसमें मूलत: तीन चीज की जाती हैं- आसन, मुद्राएं, बंध नियमित योग हृदय रोग, रक्तवाहिका रोग, डायबिटीज और मोटापा जैसे रोगों की रोकथाम करता है.


Image result for girls workout

नियमों को नियमित रुप से समझें-


शुरुआत के लिए : शुरुआती दिनों में बहुत अधिक व्यायाम करने से बचें, ट्रेनर के अनुसार ही व्यायाम करें, सप्ताह में जितना व्यायाम कहा जाए, उससे ज्यादा करना शरीर को तकलीफ दे सकता है.


वार्मअप : व्यायाम शुरू करने के पहले वार्मअप जरूर करें, ताकि आपका शरीर पूरी तरह से तैयार हो सके. अगर आप वार्मअप की अनदेखी करते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए हानिकरक हो सकता है.


उम्र के अनुसार : व्यायाम का चुनाव अपनी उम्र के अनुसार करें और शुरू करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. अगर आपको सेहत संबंधी कोई समस्या है, तो इसका विशेष ध्यान रखें.


खानपान का ध्यान : व्यायाम के साथ-साथ डाइट का भी विशेष ध्यान रखें और तेजी से पचने वाले भोजन का सेवन करें, ये शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करते हैं.



भावी नहीं होते ये व्यायाम


  • एरोबिक्स व्यायाम से शरीर लचीला और मजबूत तो बनता है, लेकिन यह चर्बी कम करने में उतना सक्षम नहीं है.
  • स्पॉट ट्रेनिंग से वजन घटाना आसान नहीं होता है, बेहतर होगा कि कार्डियो व्यायाम के साथ इनको मिलाए.
  • सिट-अप्स, क्रंच व एब्स एक्सरसाइज करने से पेट की चर्बी नहीं घटती। वजन घटाने के लिए प्रभावी व्यायाम का चुनाव करना जरूरी है.
  • जब तक आप वेट ट्रेनिंग के साथ कार्डियों को नहीं मिलाते हैं, वजन घटाने में कोई इसका योगदान नहीं हो पाता है और आप व्यर्थ में ही पसीना बहा रहे होते हैं.
  • सीधे पैर कर सिट-अप्स लगाना व्यर्थ है. इससे कोई फायदा नहीं होता, इस तरह से सिट-अप्स लगाने से कमर में चोट लगने की आशंका अधिक हो जाती है.
  • अगर आप पूरे सेट लगाकर पुल-डाउन कर रहे हैं, तो ध्यान रहे कि आप रॉड को आगे की ओर रखते हुए ही इसे करें, पीछे से पुल डाउन करने पर आपकी गर्दन व कंधों में चोट आ सकती है.

Image result for girls workout

खेल भी है अच्छा व्यायाम


स्वस्थ जीवन के लिए व्यायाम का बड़ा महत्व है. व्यायाम से रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है. व्यायाम से शारीरिक अंगों का विकास होता है और दृढ़ता आती है. छात्रों के लिए खेलना सबसे अच्छा व्यायाम है. कुश्ती, कबड्डी, फुटबाल, हॉकी आदि से व्यायाम की जरूरत पूरी हो जाती है, और प्रसन्नता भी मिलती है. यदि आप व्यायाम को नजरअंदाज करते हैं तो बीमार पड़ सकते हैं.


व्यायाम करने का समय और फायदे


सुबह के व्यायाम के फायदे


  • सुबह का व्यायाम आपको नियमित बनाता है.
  • यह व्यायाम भूख बढ़ाता है.
  • यह नींद बेहतर बनाता है.

शाम के व्यायाम के फायदे


  • शाम का व्यायाम ऊर्जा बचाता है.
  • व्यायाम से तनाव दूर होता है.
  • सहनशक्ति बढ़ती है.

Also Read:हींग खाने से होते हैं चमत्कारी लाभ, जानकर हैरान हो जाएंगे आप


कब न करें व्यायाम


  • भोजन करने के तुरंत बाद व्यायाम कभी न करें.
  • बुखार या मांसपेशियों में दर्द है, तो व्यायाम न करें.
  • रात को व्यायाम करके तुरंत सोने से नुकसान होता है.
  • रात में नींद पूरी नहीं हुई है, तो जबरदस्ती व्यायाम न करें.
  • तेज चलते पंखे के सामने या नीचे व्यायाम न करें.
  • व्यायाम करने में कोई समस्या हो, तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें.

Also Read:नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अगर बार-बार पड़ते हैं बीमार, तो खाने में शामिल करें ये आयुर्वेदिक डाइट

Satya Prakash

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ चेन्नई में पटाखे जलाने पर 700 लोगों पर केस दर्ज

Satya Prakash

OMG! पोर्न बैन होने के बावज़ूद पोर्न देखने के मामले में भारत अभी भी है टॉप 3 में

Satya Prakash