धोखेबाज़ पाकिस्तान को मिलेगा उचित जवाब, हमने संघर्ष विराम का किया सम्मान

पाकिस्तान का इतिहास पूरी दुनिया जानती है। भारत सरकार ने ईद के पाक महीने में कोई भी सैन्य कार्यवाई न किये जाने की बात कही थी जिसके बावजूद पाकिस्तान लगातार गोलीबारी करता रहा। अब सीमा सुरक्षा बल के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) कमल नैन चौबे ने कहा कि हमने सीमा पर संघर्ष विराम का सम्मान किया, लेकिन वादा कर मुकरने की आदत रखने वाले पाकिस्तान ने धोखा दिया। उसे उचित जवाब दिया जाएगा।

सीमा पर हर हाल में बरकरार रखा जाएगा अपना प्रभुत्व

बुधवार दोपहर को फ्रंटियर मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक ने कहा कि पड़ोसी देश ने अपनी कार्रवाई कर दी है, अब इस हमले का जवाब देना हमारा काम है। वह सीमा सुरक्षा बल के चार शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्पष्ट किया कि सीमा प्रहरी किसी भी स्थिति का सामना करने को तैयार हैं। सीमा पर हर हाल में अपना प्रभुत्व बरकरार रखा जाएगा। अतिरिक्त महानिदेशक चौबे ने कहा कि संघर्ष विराम हो या नहीं, सीमा पर हमारी तैयारी में कोई फर्क नहीं आता है।

पाकिस्तान ने नहीं किया संघर्ष विराम फैसले का सम्मान

सीमा की सुरक्षा के लिए लगाया गया हर एक यंत्र कार्य कर रहा है। सीमा पर कड़ी सर्तकता बरकरार रहेगी। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि पहले डीजीएमओ स्तर की बैठक में और उसके बाद पाकिस्तान के आग्रह पर सेक्टर कमांडर की फ्लैग मीटिंग में संघर्ष विराम का फैसला हुआ था। यह दुखद है कि पाकिस्तान ने इस फैसले का सम्मान नहीं किया। हमने इस फैसले पर गंभीरता दिखाई, पड़ोसी ने नहीं।

हर हाल में देश की एकता व अखंडता की हिफाजत की जाएगी

मंगलवार रात रेंजर्स के साथ आतंकवादियों के भी सीमा प्रहरियों पर गोलीबारी करने संबंधी प्रश्न पर चौबे ने कहा कि शुरुआती जांच में ऐसा कोई सुबूत नहीं मिला। अभी इस पर हम कुछ नहीं बोल सकते हैं। अलबत्ता, उन्होंने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान की इस कायराना कार्रवाई पर कड़ा एतराज जताया जाएगा।जवानों की मौत का बदला लेने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह सीमा सुरक्षा बल की ऑपरेशनल तैयारियों का मसला है। इस पर हम कुछ नहीं बोल सकते हैं। तय है कि हर हाल में देश की एकता व अखंडता की हिफाजत की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस समय सीमा पर गोलाबारी हमारे लिए अहम मसला है। पाकिस्तान ने आग्रह कर फ्लैग मीटिंग की व उसके बाद इस प्रकार की कार्रवाई कर सीमा की शांत को तहस नहस कर दिया।