Government

नौकरी बदलने वालों के लिए खुशखबरी, PF ट्रांसफर के लिए नहीं करना होगा आवेदन

अक्सर देखा गया है कि नौकरीपेशा लोग जब जॉब बदलते हैं तो उनके लिए अपने PF अमाउंट को नई कंपनी में ट्रांसफर करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. लोगों को PF अमाउंट के ट्रांसफर के लिए काफी परेशानी होती है. लेकिन अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से बड़ी सुविधा देने की तैयारी हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगले वित्त वर्ष से नौकरी बदलने के साथ ही आपका पीएफ अकाउंट भी नए नियोक्ता के पास ट्रांसफर हो जाएगा.


श्रम मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘EPFO प्रायोगिक आधार पर नौकरी बदलने पर PF अमाउंट के ऑटोमेटिक ट्रांसफर के लिए पर काम कर रहा है. सभी सदस्यों के लिए इस सुविधा को अगले साल किसी भी समय शुरू की जा सकती है.’ इसके बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के खाताधारकों को अगले वित्त वर्ष से नौकरी बदलने पर ईपीएफ ट्रांसफर करने के लिए आवेदन नहीं करना होगा.


Also Read: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बढ़ी खुशखबरी, बढ़ेगा वेतन


ऑनलाइन होंगे 80 प्रतिशत कार्य


अधिकारी ने कहा, ‘ईपीएफओ ने पेपरलेस संगठन बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी प्रक्रिया की स्टडी का काम सी-डैक को दिया है. अभी 80 प्रतिशत कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं. लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में नौकरी बदलने पर ईपीएफ का स्वत: हस्तांतरण महत्वपूर्ण है.’ अधिकारी ने कहा कि जैसे ही नए नियोक्ता मासिक ईपीएफ रिटर्न दायर करेंगे जिसमें नये कर्मचारी का यूएएन भी शामिल होगा, वैसे ही पहले के ईपीएफ योगदान और उसपर मिले ब्याज का स्वत: हस्तांतरण हो जाएगा.


Also Read: योगी सरकार ने चकबंदी लेखपाल के 1364 पदों की भर्ती प्रक्रिया की रद्द, ये है कारण


उन्होंने कहा, ‘नौकरी बदलने पर ईपीएफ का स्वत: हस्तांतरण होने पर सदस्यों को काफी लाभ होगा क्योंकि यूएएन एक बैंक खाते की तरह हो जाएगा. इससे कोई अंत नहीं पड़ेगा कि सदस्य जगह या नियोक्ता बदलता है, ईपीएफ में वह अपना योगदान यूएएन के जरिये हासिल कर सकेंगे. यह कर्मचारियों के पूरे जीवन के दौरान लागू रहेगा.’


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

352 total views, 1 views today

Related news

एक्शन में योगी सरकार, ‘मृदा स्वास्थ्य कार्ड’ में धांधली में दोषी 9 अधिकारी सस्पेंड

BT Bureau

सीनियर बीजेपी लीडर चंदन मित्रा ने पार्टी छोड़ी, टीएमसी में जाने की अटकलें

Ambuj

राफेल डील पर कानूनी लड़ाई में मोदी सरकार की बड़ी जीत, सुप्रीम कोर्ट बोला- नहीं होगी राफेल सौदे की जांच

BT Bureau

Leave a Comment