Government

प्रयागराज कुंभ मेला 2019: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दर्शन और परिक्रमा कर खोले अक्षयवट के द्वार, आम श्रद्धालु भी कर सकेंगे पूजा-अर्चना

yogi

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेला 2019 को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अपने दौरे पर किला में अक्षयवट तथा सरस्वती कूप का दर्शन-पूजन करने के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए अक्षयवट के द्वार खोल दिया. बीते दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज आगमन पर इसकी घोषणा की थी और अब प्रयागराज आने वाले हर श्रद्धालु को इसके दर्शन हो सकेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज शुभ मुहूर्त में दोपहर 12:01 बजे प्रयागराज के ऐतिहासिक किले में मूल अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया और अक्षयवट द्वार पर शिलापट का अनावरण किया. सीएम योगी इस किला में बनाए गए नए मार्ग से ही पवित्र वट तक पैदल गए. इस दौरान वहां अक्षयवट का दर्शन पूजन और परिक्रमा कर कुंभ के सकुशल संपन्न कराने की कामना की.

प्रयागराज में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सबके लिए खोले अक्षयवट के द्वार

 

Also Read: यूपी: सीएम योगी का सख्त निर्देश, सड़क पर मिला गोवंश तो मालिक भरेंगे 10 हजार का जुर्माना

 

विकास कार्यों का किया लोकार्पण

सीएम योगी किला में ही स्थित सरस्वती कूप पहुंचे और वहां पर उन्होंने विकास कार्यों का लोकार्पण किया. इसके बाद वह सरस्वती मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए और किले के अंदर सरस्वती कूप के दर्शन साथ सरस्वती की प्रतिमा को लोकार्पण कर दर्शन भी किया. इस दौरान उन्होंने सरस्वती कूप की आरती भी की. मूल अक्षयवट का द्वार खोलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- ‘प्रयागराज के कुंभ में देश-दुनिया से करोड़ों श्रद्धालु आते हैं. इस बार के कुंभ में लगभग 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. यह कुंभ उपलब्धियों के लिए जाना जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से लगभग साढ़े 4 सौ साल बाद किला में मूल अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है. इसके साथ ही सरस्वती कूप के जीर्णोद्धार के कार्यों का लोकार्पण किया गया. गंगा और यमुना तो हैं यहां दिखाई पड़ती हैं पर सरस्वती अदृश्य हैं, माना जाता है कि सरस्वती कूप के दर्शन से त्रिवेणी का पुण्य प्राप्त होता है, इसी कारण सरस्वती की मूर्ति की स्थापना कराई गई’.

 

Also Read: हिंसा कराने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में गोवंश ले गए सपा कार्यकर्ता, मचवाई भगदड़

 

कुंभ मेला में आएंगे राष्ट्रपति कोविंद

सीएम योगी ने कहा- ’17 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी अपनी पत्नी और पुत्र के साथ कुंभ मेला आएंगे. वह भारद्वाज आश्रम में भारद्वाज मुनि की प्रतिमा का अनावरण करेंगे’. कुंभ मेला में सीएम योगी द्वारा अक्षयवट के द्वार को खोलने के मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी व नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी भी मौजूद रहे.

 

Also Read: देश को गोल्ड मेडल देने वाले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी ने यूपी सरकार से लगाई मदद की गुहार, पलायन को भी तैयार

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

50 total views, 1 views today

Related news

दिल्ली सरकार की नई पहल, अब घर बैठकर ही कर सकते हैं राशनकार्ड अपडेट

BT Bureau

यूपी: योगी सरकार ने NGO को गाय के लिए दिए 2.5 लाख, फिर भी मर गईं 78 गायें, नहीं दर्ज हुआ किसी पर मामला

Jitendra Nishad

यूपी: दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम, ड्राइवर के पलक झपकते ही सतर्क कर देगा यह डिवाइस

Shivam Jaiswal

Leave a Comment