Government

सुल्तानपुर का नाम बदलकर हो सकता है कुशभवनपुर, राज्यपाल ने CM योगी को लिखी चिट्टी

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने के लिए राज्यपाल राम नाईक ने सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में राज्यपाल राम नाईक ने राजपूताना शौर्य फाउंडेशन की मांग का जिक्र किया है. इससे पहले योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था.


चिट्ठी में राज्यपाल राम नाईक ने लिखा, राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुझसे मुलाकात कर एक किताब ‘सुल्तानपुर इतिहास की झलक’ और ज्ञापन दिया, जिसमें उन्होंने सुल्तानपुर को हेरिटेज सिटी में शामिल किए जाने और उसका नाम बदलकर कुशभवनपुर किए जाने का अनुरोध किया है. इस किताब के आधार पर उचित कार्यवाही किया जाए.


q_033119094128.jpg

लंबे अरसे से हो रही थी मांग

सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने की मांग काफी दिनों से उठ रही है. हाल में सुल्तानपुर नगरपालिका में एक प्रस्ताव भी पास किया गया. इससे पहले सुल्तानपुर के लंभुआ से भाजपा विधायक देवमणि ने विधानसभा में जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा था. देवमणि का कहना था कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और पौराणिक कथाओं में इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था.


भाजपा विधायक का तर्क


देवमणि ने कहा था कि सीता जी यहीं ठहरी थीं. उनकी याद में आज भी सीताकुंड घाट है. सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था. बाद में मुगल शासकों ने इसका नाम बदल दिया था. ऐसे में इसका पुराना नाम होने से जहां गर्व की अनुभूति होगी वहीं शहर का सांस्कृतिक महत्व भी बढ़ेगा.


Also Read: ‘न्याय’ को लेकर राहुल और प्रियंका ने दिए अलग-अलग आंकड़े, BJP बोली- पहले भाई-बहन आपस में तय कर लो


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


252 total views, 6 views today

Related news

अयोध्या भूमि विवाद: आयोध्या राम मंदिर भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई फिर शुरू

Aviral Srivastava

राफेल डील : कांग्रेस का बीजेपी पर आरोप, कीमत बातने पर नहीं है कोई रोक

Aviral Srivastava

सीएम योगी ने शहीद आश्रितों को दिया सम्मान, छलक पड़े परिजनों के आंसू

BT Bureau

Leave a Comment