Government Lok Sabha 2019 Technology

घर बैठे बनवाएं अपना कलर्ड Voter ID Card, यहां जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

देश में चुनाव का मौहाल पूरी तरह गरमाया हुआ है ऐसे में सभी अपने चाहेते नेता को वोट देकर देश व अपनी तरक्की देखना चाहते हैं. और आम चुनावों से के लिए समस्त चुनावी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी जिनमें वोटर कार्ड मुख्य होगा. सरकार ने मतदाता सूची के संशोधन का काम तेजी से शुरू कर दिया है ऐसे में वोटर लिस्ट में अपना नाम सुनिश्चित करने के लिए आपको थोड़ा और सजग रहना होगा.


सरकार ने लोगों को ऐसी कई सुविधाएं दे रही है जिनसे वह अपना वोटर आईडी कार्ड खुद बनवा सकते है. इस बार रंगीन और प्लास्टिक के मतदाता पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं. चुनाव आयोग ने लोगों की सहूलियत को देखते हुए घर बैठ रंगीन मतदाता पहचान पत्र बनाने की सुविधा शुरू की है.


Also Read: लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, यूपी में सभी लोकसभा सीटों पर EVM के साथ होगा वीवीपैट का इस्तेमाल


ऐसे बनाए घर बैठे वोटर आईडी


चुनाव आयोग की इस नई पहल के बाद अब आप चुनाव आयोग की वेबसाइट http://www.nvsp.in पर जाकर आसानी से अपना रंगीन पहचान पत्र बनवा सकते हैं. यहां आप कंप्यूटर की मदद से नया आईडी कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.


नए मतदाता भी करें रजिस्ट्रेशन


चुनाव आयोग इस वेबसाइट पर नए मतदाता अपने नए वोटर कार्ड के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं साथ ही आपके पुराने वोटर कार्ड में कुछ गलती है तो उसमें भी सुधार करवा सकते हैं. आपने नए वोटर कार्ड के लिए जो आवेदन किया है, उसकी स्थिति क्या है, उसके बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.


Also Read: मोदी सरकार ने दी कर्मिंयों को बड़ी सौगात, 2 लाख से ज्यादा कर्मिंयों के महंगाई भत्ते को मिली मंजूरी


सावधानी से भरें फॉर्म 6


नया कार्ड जारी करने के ऑप्शन पर क्लिक करने पर चुनाव आयोग के फॉर्म 6 का प्रारूप आपके सामने खुल जाएगा. इस इस पेज पर आपको हर कॉलम में बड़ी सावधानी से जानकारियों को भरना है. खास बात ये है कि इस वेबपेज पर जाकर आप किसी भी राज्य के किसी भी शहर का वोटर कार्ड बनवा सकते हैं.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

2019 लोकसभा चुनाव: अपना दल ने बीजेपी से मांगी 10 सीटें, विरोध में उन्ही के सांसद बोले- ये अहसान फरामोशी है

BT Bureau

यूपी में राशन घोटाला, आधार व एनआइसी सॉफ्टवेयर में सेंध लगा हड़प लिया सरकारी राशन

BT Bureau

भाजपा ने निकाला सपा-बसपा गठबंधन का तोड़, आरक्षित सीटों पर ऐसे किलेबंदी कर रही है भाजपा

BT Bureau