Government

अयोध्या में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ से भी ऊंची बनेगी श्रीराम की मूर्ति, योगी सरकार ने जारी की तस्वीरें

अयोध्या में श्रीराम की मूर्ति को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से हरी झंडी मिल गई है. सीएम योगी ने इस पर प्रेजेंटेशन लिया और इसके बाद इस प्रोजेक्ट को फाइनल कर दिया है. प्रोजेंटेशन के दौरान मूर्तिं का आकार, डिजाइन और उसकी ऊंचाई तय कर दी गई है. उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्वीटर पेज पर ट्वीट करके कहा गया कि राम जन्मभूमि अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की विशालकाय प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जिसकी ऊंचाई लगभग 221 मीटर होगी.

 

अयोध्या में 221 मीटर ऊंची भगवान श्रीराम की मूर्ति बनाई जाएगी, जिसमें 20 मीटर ऊंचा चक्र भी होगा. इस मूर्ति के नीचे 50 मीटर का बेस होगा. भगवान श्रीराम के हाथ में धनुष, तीर और तरकश होगा. अयोध्या में सरयू नदी के किनारे सिर्फ राम मूर्ति ही नहीं बनाई जाएगी, बल्कि राम मूर्ति के साथ साथ पूरे इलाके का कायाकल्प भी किया जाएगा.

 

 

50 मीटर ऊंचे बेस/पेडेस्टल के नीचे ही भव्य व आधुनिक म्यूज़ियम बनाया जाएगा, जिसमें भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़ी चीज़ों को रखा जाएगा. यही नहीं इस म्यूज़ियम में अयोध्या का इतिहास और इक्ष्वाकु वंश के राजा मनु से लेकर श्रीराम जन्म जन्मभूमि तक का इतिहास होगा. आधुनिक तकनीक के माध्यम से इस म्यूज़ियम में भगवान विष्णु के सभी अवतारों को भी दिखाया जाएगा.

 

राम मूर्ति के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ख़ास प्लान तैयार किया है. राम मूर्ति को 100 एकड़ ज़मीन पर बनाया जाएगा. सरयू नदी के किनारे 100 एकड़ ज़मीन पर राम मूर्ति के साथ साथ सरयू रिवरफ्रंट भी बनाया जाएगा.

 

 

100 एकड़ की राम मूर्ति परिसर में ये ख़ासियत होगी
राम कुटिया (कॉटेज)
सात्विक भोजनालय
विश्राम गृह
बड़े होटल
राम लीला मैदान
गुरूकुल
सरयू घाट
ऑडिटोरियम
वनवास (बगीचा)
पार्किंग
गौशाला
बंदरों के उपचार के लिए अस्पताल
वैदिक पुस्तकालय
सर्विस रोड
पेडेस्टल प्लाज़ा

 

Also Read: कुवैत के युवक ने शादी के कार्ड पर PM मोदी की तस्वीर छपवाकर तोहफे में मांगे मोदी के लिए वोट

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मोदी सरकार की उज्ज्वला योजना का कमाल, रिकॉर्ड उछाल के साथ 89% घरों में पहुंचा LPG कनेक्शन

BT Bureau

केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, कम आय वालों की 35 हजार तक होगी कर्जमाफी

S N Tiwari

उत्तर प्रदेश के 23 जिलों में आज से 24 घंटे बिजली

BT Bureau