International Politics

अमेरिकी पत्रिका ‘टाइम’ ने PM मोदी को बताया ‘India’s Divider In Chief’, लिखा- हिंसक भीड़ के साथी बने नरेंद्र मोदी

America magazine Time

दुनिया भर में मशहूर अमेरकी पत्रिका टाइम ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक कवर स्टोरी की है। टाइम पत्रिका ने कवर पर पीएम मोदी की तस्वीर के साथ शीर्षक लगाया है-
‘इंडियाज डिवाइडर इन चीफ’ (India’s Divider in Chief) । पीएम मोदी की यह कवर स्टोरी पत्रकार आतिश तासीर ने की है, जिसमें मोदी को समाज और देश को बांटने वाले नेता के रूप में दर्शाया गया है।


गुजरात दंगों में मोदी की कथित चुप्पी का दिया हवाला

इसमें बताया गया है कि 2014 में पीएम मोदी सबका साथ, सबका विकास का नारा देकर सत्ता में आए, लेकिन पांच साल में उन्होंने इस नारे का मतलब व्यर्थ कर दिया। पत्रिका ने सवाल पूछा है कि क्या दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र मोदी सरकार को आने वाले और पांच साल सहन कर सकता है?


Also Read: 1984 के सिख दंगो पर सैम पित्रोदा बोले- अब क्या 84 का, हुआ तो हुआ, PM मोदी ने किया पलटवार


तासीर ने गुजरात दंगों में मोदी की कथित चुप्पी का हवाला देकर लिखा है कि ऐसी घटनाओं ने मोदी को दंगाई भीड़ का साथी साबित कर दिया। उन्होंने लिखा की मोदी ने नेहरू और उस दौर के पंथनिरपेक्षवाद और समाजवाद के सिद्धांतों पर प्रहार किया और कांग्रेस मुक्त भारत की बात की। टाइम की स्टोरी में मोदी पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच भाई-चारा कायम रखने की कभी कोई मंशा जाहिर नहीं की।


मोदी धार्मिक राष्ट्रवाद का जहरीला माहौल बनने में मददगार

यही नहीं, स्टोरी में लिखा गया कि मोदी के हाथों कोई आर्थिक चमत्कार या विकास नहीं हो सका, वह धार्मिक राष्ट्रवाद का जहरीला माहौल बनने में मददगार हुए। पत्रकार तासीर ने मौजूदा चुनावों के मद्देनजर लिखा कि भले ही मोदी फिर से सरकार बना लें, लेकिन वह लोगों के उन सपनों का प्रतिनिधित्व अब कभी नहीं कर सकते जो वह 2014 में किया करते थे।


Also Read: बसपा चीफ मायावती ने किया ट्वीट, लिखा- जन्मजात OBC होते मोदी तो RSS कभी प्रधानमंत्री नहीं बनाती


तासीर ने लिखा कि 2014 में मोदी मसीहा हुआ करते थे, आज सिर्फ ऐसे राजनेता हैं जो जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका। वहीं, इसमें कांग्रेस के बारे में कहा गया है कि उसके पास मोदी को हराना छोड़कर कोई ठोस एजेंडा नहीं है। साथ ही कमजोर विपक्ष को पीएम मोदी की सबसे बड़ी खुशकिस्मती बताया गया है।


20 मई को जारी होगा मोदी पर कवर स्टोरी वाला अंक

जानकारी के मुताबिक, टाइम पत्रिका के एशिया संस्करण ने लोकसभा चुनाव 2019 और पिछले पांच सालों के दौरान मोदी सरकार के कामकाज पर विस्तृत खबर प्रकाशित की है। हालांकि यह पत्रिका अभी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। मोदी पर कवर स्टोरी वाला यह अंक 20 मई 2019 को जारी होगा।


Also Read: आजमगढ़ में सपा ने सत्तारूढ़ दल पर लगाया सभाएं रद्द करने का आरोप, DM ने सबूत दिखाकर कहा- अखिलेश ने खुद रद्द कराईं थी सभी सभाएं


बता दें कि इससे पहले टाइम पत्रिका ने साल 2012 फिर साल 2015 में मोदी को अपने कवर पेज पर जगह दी थी। वहीं साल 2014, 2015 और 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया था।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

463 total views, 1 views today

Related news

तीन तलाक विधेयक को समर्थन देने के बदले कांग्रेस ने मांगा गुजारा भत्‍ता प्रावधान

Ambuj

दलाई लामा ने ‘जिन्‍ना-नेहरू’ वाले बयान पर मांगी माफी

Satya Prakash

कांग्रेस ने पकड़ी तुष्टीकरण की राह, चुनाव जीती तो चर्च और मस्जिदों को देगी मुफ्त बिजली

Jitendra Nishad

Leave a Comment