International

अब PORN देखने वालो पर चलेगा सरकार का चाबुक, दिखाना पड़ेगा ID Card

इंटरनेशनल: लगभग हर दुनिया में पोर्न को बैन करने के लिए सरकार तमाम कोशिश कर रही है. कहीं पोर्न साइट्स बंद की जा रही हैं तो कहीं कोई और तरीका अपनाया जा रहा है. वैसे तो इंग्लैंड ने पोर्न वीडियो और साइट्स पर लगाम लगाने के लिए वेबसाइट पर उम्र की जांच करने के बाद पोर्न दिखाने का फैसला किया है. इसके बाद कोई भी शख्स बिना उम्र की पुष्टि किए ऑनलाइन पॉर्न नहीं देख पाएगा. यही नहीं ऐसा करने वाला ब्रिटेन दुनिया का पहला देश भी बन जाएगा.


ब्रिटेन सरकार ने पोर्न देखने वालों के लिए नया कानून 15 जुलाई से लागू कर दिया है. इस कानून के अंतर्गत इंटरनेट पोर्नोग्राफी मुहैया कराने वाली कंपनियां अब इस बात की जांच करेगा कि उनके कंटेंट देखने वाले यूजर की उम्र कितनी है. साथ ही 18 साल से कम उम्र के यूजर को कंटेंट देखने की इजाजत नहीं होगी. ब्रिटेन के डिजिटल विभाग की मंत्री मार्गट जेम्स ने बयान जारी कर कहा है कि, “वयस्कों के लिए बनाई सामग्री तक बच्चों की ऑनलाइन पहुंच बहुत आसान हो गई है.”



Also Read: मुजफ्फरनगर: इस मुस्लिम बुजुर्ग ने मोदी को दिया वोट, अब मिल रही जान से मारने की धमकी


आपको बता दें कि वेबसाइटों को इस कानून को लागू करने के लिए खास तकनीक की मदद लेनी होगी, जिससे यूजर की उम्र का पता लगाया जा सकता है. ऐसा नहीं करने वाली वेबसाइटों को ब्रिटेन के यूजरों के लिए बंद कर दिया जाएगा. यही नहीं ब्रिटेन के संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग ने कहा है कि वेबसाइटों पर उम्र की जांच करने की प्रक्रिया कठिन होगा. महज जन्मतिथि लिख देने या फिर किसी बॉक्स में टिक करने से यह पूरी नहीं होगी. इसके लिए पारंपरिक रूप से पहचान के लिए इस्तेमाल होने वाले पहचान पत्रों जैस क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट या फिर डिजिटल आई कार्ड का इस्तेमाल करना होगा.


Also Read: पाकिस्तान: ताहिर ने अपहरण कर नाबालिग नैना को जबरन बनाया नूर फातिमा, पीड़ित पिता ने लगाई न्याय की गुहार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


183 total views, 1 views today

Related news

डेनमार्क में नक़ाब और बुर्का पहनने पर लगा बैन, नियम तोड़ने पर होगी जेल

Satya Prakash

अगर क्रिसमस को बनाना है हमेशा के लिए यादगार तो जायें ये जगह

Satya Prakash

स्विट्जरलैंड: पब्लिक प्लेस पर ‘अल्लाह-हू-अकबर’ बोलना मुस्लिम युवक को पड़ा भारी, पुलिस ने लगाया 178 पाउंड का जुर्माना

BT Bureau

Leave a Comment