Breaking Tube
International

Video: चंद्रयान-2 को लेकर पाक लेखक ने इमरान सरकार को जमकर लताड़ा, कहा- तुम्हारी औकात नहीं है कुछ बोलने की… बस सस्ती नारेबाजी करो

Chandrayaan-2 culinary Pakistan Author Atif Tauqeer fiercely slam Imran Khan Government

भारत (India) के द्वारा चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) मिशन पर जिस तरह की प्रतिक्रिया पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से आईं है. उससे दुनियाभर में उसकी खिल्ली उड़ने लगीं. यहां तक के पाकिस्तान के लेखक और पत्रकारों ने ही वहां की हुकूमत को आईना दिखा दिया है. बता दें पाक कवि और लेखक आतिफ तौकीर (Atif Tauqeer) ने चंद्रयान-2 पर बोलने और ट्वीट कर मजाक बनाने वाले इमरान सरकार के सभी नेताओं और हुक्मरानों को खरी-खोटी सुनाई है और उन्हें जमकर लताड़ा है. आतिफ ने अपने फेसबुक (Facebook) पर एक वीडियो पोस्ट किया और उसकी शुरुआत में ही कहा कि ‘भारत का चांद मिशन और हमारा गैर गंभीर सरकारी जश्न’.


Also Read: इमरान खान के पूर्व MLA की पत्‍नी और बेटी ने बयां किया पाक के अत्याचारों का दर्द, कहा- हम वहां महफूज नहीं है, सब कहते हैं मुसलमान बन जाओ


आतिफ ने भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रमों की सराहना करते हुए ये बताया है कि ऐसे मिशन कैसे बच्चों और युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बनते हैं. उन्हें देश की तरक्की और साइंस के भविष्य को बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं. आतिफ तौकीर ने अपने फेसबुक वीडियो की शुरुआत में एक वाकया याद करते हुए कहा कि ‘जब वो 7 बरस के थे तो पाकिस्तान ने एक उपग्रह छोड़ा था. उसकी खबर पढ़कर 7 बरस की उम्र में ही उन्हें फिजिक्स और गणित जैसे विषयों से बेहद लगाव हो गया’.


पाकिस्तान के विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी पर सीधा हमला करते हुए आतिफ ने कहा कि ‘हमारे विज्ञान मंत्री कहते हैं कि भारत ने बेकार में अरबों रुपए इस अंतरिक्ष कार्यक्रम पर व्यर्थ कर दिए’. पाकिस्तानी नेताओं की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह से बड़े ओहदों पर बैठे लोग चंद्रयान-2 को लेकर ट्वीट कर रहे हैं, उससे ज्ञान और तकनीक के प्रति पाकिस्तान की उपेक्षा का भी अंदाजा लगाया जा सकता है. वहीं, पाकिस्तानी पत्रकारों का कहना हैं कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान भले ही भारत की आलोचना करे, लेकिन चंद्रयान-2 पर उसे बात करने का कोई हक नहीं है.


Also Read: Video: कौड़ी-कौड़ी को मोहताज इमरान का नया पाकिस्तान, खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए विदेशी निवेशकों के आगे नचवा रहा ‘बेली डांसर्स’


वीडियो में आतिफ कहते हैं कि ‘एक बार किसी ने उनसे पूछा की चांद की बंजर जमीन पर आदमी का जाने का फायदा क्या है? इसके जवाब में मैं कहता हूं कि आदमी की जिज्ञासा ही उसकी तरक्की, तरह-तरह के अविष्कार की बुनियाद है’. आतिफ सवाल करते हैं कि ‘पाकिस्तान में डॉ. अब्दुल सलाम जैसे विद्वान हुए फिर भी हम साइंस के क्षेत्र में कहीं नहीं हैं, इसकी वजह है ये है कि साइंस और इल्म हमारी किसी भी स्तर पर हमारी प्रथामिकता में शामिल नहीं हैं. स्थिति ये है कि आज भी पाकिस्तान किसी भी कार्यक्रम के लिए चीन के रॉकेटों पर निर्भर है’.


आतिफ ने बताया कि ‘हमारे यहां आपको सस्ती नारेबाजी मिलेगी और ओछी जुमलेबाजी के साथ बहुत कुछ मिलेगा, लेकिन इल्म नहीं मिलेगा. अगर कोई सोच या फिर इल्म की बात करे तो उसे मुख्य धारा से अलग करने की कोशिश करते हैं. हमारे यहां एक मशहूर जुमला ये है कि ज्यादा पढ़ने से दिमाग खराब हो जाता है. अगर आप इल्म की तरफ ज्यादा जाते हैं तो यकीनी तौर पर कोई पागल हैं’.


Also Read: भारत के साथ युद्ध के लिए फिल्में देख रहा पाकिस्तान, रेलमंत्री शेख राशिद बोले- हम स्मार्ट बम बनाएंगे जो हिंदुओं को मारेगा, मुस्लिमों को नहीं


एक दर्शक के सवाल पर और तल्ख होते हुए आतिफ ने कहा कि ‘एक सवाल होता है कि हमारे यहां बच्चे बहुत मेहनत कर नंबर भी हासिल कर लेते हैं. लेकिन कोई आइंस्टीन क्यों नहीं पैदा होता? इसका जवाब ये है कि आप जो पैदा करना चाहते हैं वही तो पैदा होगा. ये कैसे हो सकता है कि आप चने के बीज बो रहे हैं और उम्मीद करें कि गेहूं पैदा होगा’.


भारत के चंद्रयान कार्यक्रम की तारीफ करते हुए इस आतिफ तौकीर ने कहा है कि ‘जिस दिन भारत के बच्चों ने चंद्रयान को देखा होगा. उस दिन ढेर सारे बच्चों के दिल में फिजिक्स के प्रति दिलचस्पी पैदा हुई होगी. उनमें से कितने होंगे जो वैज्ञानिक बनेंगे या वैज्ञानिक बनने की राह पर चलेंगे’.


Also Read: पाकिस्‍तान: हिंदू और सिख के बाद अब 15 साल की ईसाई लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन, स्कूल की प्रिंसिपल ने मदरसे ले जाकर कुबूलवाया इस्लाम


साथ ही आतिफ ने कहा कि ‘हमारे यहां जिन बच्चों ने पाकिस्तान के साइंस मिनिस्टर के बयान को पढ़ा और सुना होगा उनकी विज्ञान के प्रति क्या नजरिया होगा. जिस देश के साइंस मिनिस्टर का ये नजरिया होगा, वहां साइंस की हालत क्या होगी’.



( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बस कुछ दिनों में पूरी दुनिया में हो जायेगा Wi-Fi मुफ्त, तेज स्पीड इंटरनेट का उठा सकेंगे फायदा

Satya Prakash

जी 20 शिखर सम्‍मेलन के लिए जापान पहुंचे PM मोदी से बच्चे ने पूछा- HOW ARE YOU ? तो उन्होंने दिया ये जवाब…

BT Bureau

एयर इंडिया के कर्मचारियों की बढ़ी मुश्किलें, जुलाई के वेतन का इंतजार

Satya Prakash