Breaking Tube
International

पाकिस्तान को बड़ा झटका, कश्मीर मुद्दे पर चीन ने बदला रुख

PM Imran Khan also found it difficult to buy goods from Foreign in Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) फिलहाल चीन के दौरे पर हैं. इस दौरे पर इमरान को चीन ने बड़ा झटका दिया है. चीन (China) ने कश्मीर मुद्दे को लेकर अहम बयान दिया है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि पड़ोसियों के बीच विवाद सामान्य बात है. चीन का ये बयान ऐसे वक्त आया है जब राष्ट्रपति शी चिनफिंग भारत दौरे पर आएंगे.



भारत में चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने सलाह देते हुए कहा कि दोनों उभरती एशियाई ताकतों को सीमा विवाद के कारण द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित नहीं होने देना चाहिए. चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने कहा, ”सीमा विवाद का अंतिम समाधान होने तक हमें संयुक्त रूप से सीमावर्ती इलाकों में अमन-चैन बनाए रखने की जरूरत है.”


डायलोग से निकालें हल

चीनी राजदूत ने कहा, ”हम बताना चाहते हैं कि पड़ोसियों में मतभेद सामान्य है. इससे पार पाने का तरीका यह है कि विवादों का सही ढंग से सामना किया जाए. उसका हल निकालने के लिए बातचीत और विचार-विमर्श से किया जाए.” इस दौरान चीन के राजदूत ने भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर भी अपनी राय रखी. उन्होंने इस विवाद को इतिहास की ओर से छोड़ा गया जटिल और संवेदनशील मामला बताया.


बुधवार को होगा जिनपिंग के दौरे का एलान

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मंगलवार को मीडिया ब्रीफिंग में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भारत दौरे के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया. हालांकि, उन्होंने औपचारिक तौर पर कहा कि शी की यात्रा के बारे में बुधवार को पेइचिंग और नई दिल्ली में एक साथ आधिकारिक तौर पर ऐलान होगा. इसके लिए चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को स्पेशल मीडिया ब्रीफिंग का प्रोग्राम रखा है. इससे पहले पीएम मोदी और जिनपिंग पिछले साल अप्रैल में चीन के वुहान शहर में मिल चुके हैं.


बता दें कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और चीनी सैन्य नेतृत्व ने मंगलवार को यहां कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की. जनरल बाजवा ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) मुख्यालय में इसके कमांडर आर्मी जनरल हान वीगुओ और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के उपाध्यक्ष जनरल शू किइलियांग से मुलाकात की.


Also Read: इमरान खान की फ्लाइट में नहीं आई थी कोई खराबी, नाराज सऊदी प्रिंस ने निकाला था बाहर, पाक मीडिया का खुलासा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

संयुक्त राष्ट्र की अध्यक्ष ने कहा- इस मामले में भारत है सबसे बेहतर देश

BT Bureau

आतंकी हाफिज सईद नहीं लड़ेगा चुनाव, 200 सीटों पर आतंकी संगठन उतारेगा उम्मीदवार

admin

अबू धाबी का ऐतिहासिक फैसला, अदालतों में अरबी और अंग्रेजी के बाद हिंदी होगी आधिकारिक भाषा

S N Tiwari