Breaking Tube
International

आखिरकार डोनाल्ड ट्रंप को आई अकल, कहा- भारत-पाक का आपसी मामला है कश्मीर, किसी भी तरह की दखलअंदाजी हम नहीं करेंगे

Donald Trump said that Jammu-Kashmir is a mutual matter of India-Pakistan we will not interfere on this

मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के मामले पर आखिरकार अमेरिका (America) ने भी मान लिया है कि कश्मीर भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मामला है. ऐसे में उनकी तरफ से मध्यस्थता का सवाल नहीं उठता है. भारत के बदलते रुख के बाद ही अमेरिका ने ऐसा फैसला लिया है. अमेरिका ने खुले शब्दों में कहा है कि वो कश्मीर मसले पर दखलअंदाजी नहीं करेगा.


Also Read: युद्ध की तैयारी में जुटा पाकिस्तान, लद्दाख सीमा के पास तैनात कर रहा लड़ाकू जेट


अमेरिका में भारतीय राजदूत (US Envoy) हर्षवर्धन सिंगला (Harshvardhan Singla) की ओर से ये बयान दिया गया. उन्होंने कहा कि ‘अमेरिका अपनी पुरानी नीति पर चलना चाहता है. भारत और पाकिस्तान एक साथ मिलकर कश्मीर मुद्दे (Kashmir Issue) को सुलझाने की कोशिश करें, क्योंकि ये दो देशों के बीच का मसला है’.


Also Read: कंगाल होने की कगार पर पाकिस्तान, लोगों ने कहा- ईद में इमरान खान हमें घास खिलाना चाहते हैं?


आपको बता दें कि भारत हमेशा इस बयान पर कायम रहा है कि जम्मू-कश्मीर आंतरिक मामला है. सिर्फ पाकिस्तान से ही इस पर बात होगी. इसमें किसी भी दूसरे देश का दखल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.


गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के दौरे पर थे. उनसे मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ज्वॉइंट स्टेटमेंट दिया. इस दौरान ट्रंप ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए कहा था.


Also Read: रूस ने किया Article 370 हटाने का समर्थन, पाक से कहा- अपनी हद में रहे तो बेहतर


ट्रंप ने कहा कि ‘मैं ओसाका (जापान) में जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ था. हमने इस विषय (कश्मीर) के बारे में बात की. और उन्होंने वास्तव में कहा, ‘क्या आप मध्यस्थता करना चाहेंगे? मैंने कहा, ‘कहां?’ (मोदी ने कहा) ‘कश्मीर’.


बता दें डोनाल्ड ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा कि ‘अगर मैं मदद कर सकता हूं, तो मैं ये करना पसंद करूंगा. अगर मैं मदद के लिए कुछ भी कर सकता हूं, तो मुझे बताएं’.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

Video: शादी के सवाल पर बिलावल भुट्टो ने कहा- 4 सूबे हैं तो हर सूबे से एक बीवी होनी चाहिए

S N Tiwari

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का दावा, दुनिया से हो चुका है ISIS का सफाया

admin

पाक विदेश मंत्री ने खुद ही कबूला, मसूद अजहर के संपर्क में है इमरान की सरकार

admin