International

भारत ने रोका पानी तो अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत का करेंगे रुख: पाकिस्तान

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत द्वारा पाकिस्तान जाने वाली नदियों का पानी रोकने के फैसले के बाद से ही बौखलाये पाकिस्तान ने भारत को अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत की धमकी दी है. पाक के शीर्ष अधिकारी के अनुसार भारत सिंधु जल संधि के तहत पाकिस्तान में पानी आने से नहीं रोक सकता. अधिकारी ने कहा, अगर भारत रावी, सतलुज और ब्यास नदियों का पानी रोकता है तो पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत का रुख करेगा.


Also Read: VIDEO: परवेज मुशर्रफ का कबूलनामा, मेरे कार्यकाल में PAK जैश की मदद से भारत में कराता था बम धमाके


वहीं इस मामले पर सिंधु जल के लिए स्थायी आयोग के अधिकारी ने आरोप लगाया कि भारत जल आक्रमण करने में लगा हुआ है. बता दें की पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि भारत ने अपने हिस्से के जल को पाकिस्तान में जाने से रोकेगा. पाकिस्तान ने गडकरी के बयान के बाद कहा था कि अपने हिस्से का जल रोकने की भारत की योजना से उसे कोई समस्या नहीं है. एक अधिकारी ने बताया कि जल एवं विद्युत मंत्रालय पाकिस्तान में पानी बहने से रोकने के भारत के कदम की समीक्षा कर रहा है.


1960 में हुआ था सिंधु जल समझौता


सिंधु जल समझौता के मुताबिक भारत पाकिस्तान में जल बहने से नहीं रोक सकता है और अगर वे ऐसा करते हैं तो हम अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत का रूख करेंगे. अधिकारी ने कहा कि जल की दिशा मोड़ने में भारत को कई वर्ष लगेंगे. सिंधु जल समझौता 1960 के मुताबिक सिंधु, झेलम और चिनाब नदियों का पानी पाकिस्तान को दिया गया जबकि रावी, ब्यास और सतलुज का पानी भारत को दिया गया.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

116 total views, 3 views today

Related news

अमेरिका के हिंदू मंदिर में भगवान की मूर्ति पर पोती कालिख और बनाई गंदी तस्वीर, तोड़ी गयी मंदिर की खिड़कियां

S N Tiwari

चीन का हाथ थामकर नेपाल ने पुराने दोस्त भारत को दिया झटका

BT Bureau

चीन के इन शहरों में नहीं आएगा सांता क्लॉस, चीन बोला- पश्चिमी सभ्यता को बढ़ावा देने से चीनी सभ्यता पर पड़ता है बुरा प्रभाव

BT Bureau

Leave a Comment