International Lifestyle

कंडोम की जगह अब आ रहा है ‘मेल बर्थ कंट्रोल जेल’, ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

दुनियाभर में आधी से ज्यादा प्रेग्नेंसी अनचाही होती हैं, इसको लेकर पुरुषों को कम महिलाओं को ज्यादा परेशानी होती है. महिलाओं के लिए तमात तरह के बर्थ कंट्रोल के तरीके हैं जैसे पिल्स, फीमेल कंडोम, आईयूडी ( Intrauterine Device), कॉन्ट्रासेप्टिव इम्लांट या इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव और नसबंदी (Sterilization)। इनसे महिलाओं के शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

 

वहीं, पुरुषों के लिए सन 1800 से कंडोम के अलावा और कोई बर्थ कंट्रोल नहीं आया। कंडोम के अलावा लंबे समय के लिए प्रजनन रोकने के लिए पुरुषों के पास सिर्फ सर्जरी ही दूसरा ऑप्शन होता है। लेकिन अब नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने मेल बर्थ कंट्रोल जेल (GEL) तैयार किया है। इस जेल (GEL) का पुरुषों पर ट्रायल शुरू होने वाला है। अगर यह सफल हुआ तो कंडोम के अलावा पुरुषों के लिए एक और बर्थ कंट्रोल ढूंढने में बहुत बड़ी कामयाबी हासिल हो जायेगी l

 

Related image

 

इस मेल बर्थ कंट्रोल जेल (Male contraception GEL) से स्पर्म का प्रोडक्शन रोका जा सकेगा। इसका ट्रायल 420 कपल्स पर किया जाएगा। इस जेल (GEL) को 4 से 12 हफ्तों के लिए कंधों पर लगाकर देखा जाएगा, कि पुरुष इसे समन कर पा रहे हैं या नहीं। इसी दौरान इन पुरुषों के स्पर्म लेवल को काउन्ट किया जाएगा। साल भर चलने वाला ये ट्रायल अगर सफल हुआ तो पुरुषों को कंडोम के अलावा एक और ऑप्शन मिल जाएगा।

 

Related image

 

Also Read: इस ट्रिक के इस्तेमाल से सेक्स में होगी परम-आनंद की अनुभूति, कामसूत्र का सैकड़ों साल पुराना अद्भुत राज़

 

 

बता दें, कंडोम फेलियर के चान्सेस 13 प्रतिशत तक होते हैं। यानी कंडोम के इस्तेमाल के बाद भी प्रेग्नेंसी के चान्सेस होने का खतरा 13 प्रतिशत है। वहीं, महिलाओं में बर्थ कंट्रोल का देरी से लेना प्रेग्नेंसी के चान्सेस बढ़ाता है और बार-बार लेना उनके शरीर को हानि पहुंचाता हैं। इन ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव के अलावा बाकि बर्थ कंट्रोल के तरीके हैं जैसे आईयूडी (Intrauterine Device) और सर्जरी महंगी पड़ती हैं। इसके अलावा नसबंदी (Sterilization) बर्थ कंट्रोल परमानेंट सॉल्यूशन है, जो कुछ समय की प्रेग्नेंसी रोकने के लिए कारगर नहीं।

Also Read : अगर सेक्स के बाद आप भी नहीं करते ये तीन काम तो जल्द टूट जाएगा आपका रिश्ता

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

74 total views, 1 views today

Related news

इमरान खान करेंगे भैसों की नीलामी

Satya Prakash

काले नमक का सेवन है अमृत के समान, रोजाना इस्तेमाल से होंगे अचूक फायदे

Satya Prakash

सैन फ्रांसिस्को में ले इन वेजिटेरियन डिशेस का स्वाद आपको हमेशा रहेेेगा याद

Satya Prakash

Leave a Comment