International

SCO शिखर सम्मेलन में नहीं होगी पीएम मोदी और इमरान खान की मुलाकात: MEA

imran khan-narendra modi

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि SCO समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान के मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है. दरअसल, पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद के भारत दौरे के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया था कि SCO समिट के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात हो सकती है. इसी महीने 13-14 जून को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शिरकत करेंगे. उससे पहले पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे के तहत 8 और 9 जून को मालदीव जाएंगे.


गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे और तब से लेकर अबतक दोनों नेताओं के बीच कोई मुलाकात नहीं हुई है. वहीं भारत ने जनवरी 2016 में बालाकोट हमले के बाद से पाकिस्तान के साथ साथ बातचीत बंद कर दी है. भारत का तब से पाकिस्तान को लेकर यही रवैया रहा है कि आतंकवाद और बातचीत दोनों साथ-साथ नहीं चल सकती.  हालांकि प्रधानमंत्री चीन के नेता हू जिन ताओ से द्विपक्षीय बैठक करेंगे. चीन ने हाल ही में मसूद अजहर को अंतराष्ट्रीय आतंकी घोषित किए जाने को लेकर दर्ज आपत्ति हटा ली थी जिससे चीन और भारत के रिश्तों में कुछ सुधार आया है.


इधर पाकिस्‍तानी विदेश सचिव के भारत दौरे पर भारत के विदेश सचिव ने कहा, उनका व्‍यक्तिगत दौरा था और उनके साथ कोई बैठक नहीं हुई. मालूम हो पाकिस्‍तान के विदेश सचिव सोहेल मसूद ने बुधवार को ईद के मौके पर भारत आये और दिल्‍ली के जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा की.


Also Read: इमरान ने की सऊदी किंग के साथ अभद्रता, वायरल वीडियो पर अपने ही पीएम को पाक के लोगों ने सुनाई खरी-खोटी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

पाकिस्तान में 2 हिंदू बच्चियों का अपहरण, जबरन कबूल करवाया इस्लाम तो भड़कीं विदेश मंत्री

S N Tiwari

अगर क्रिसमस को बनाना है हमेशा के लिए यादगार तो जायें ये जगह

Satya Prakash

पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ ने माना पुलवामा हमले में जैश का हाथ, बोलें- मुझपे भी जैश ने हमला किया था

Shivam Jaiswal