Breaking Tube
International Social

ज्यादातर पाकिस्तानीयों को यह तक नहीं पता क्या होता है इंटरनेट?

पाकिस्तान के ज्यादातर नागरिक इंटरनेट इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं. एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान में 15 साल से लेकर 65 साल की उम्र के 69 फीसदी लोगों को नहीं मालूम है कि इंटरनेट क्या होता है. सूचना-संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) आधारित एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. यह सर्वे अमेरिका के प्रमुख अखबार डॉन में प्रकाशित हुई है.

 

 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पाकिस्तान में सिर्फ 22 प्रतिशत लोग ही स्मार्टफोन यूज करते हैं और 25 प्रतिशत फीचर फोन यूज करते हैं. बाकी 53 प्रतिशत लोगों के फोन में इंटरनेट नहीं है. सर्वेक्षक थिंक टैंक का दावा है कि नमूने की प्रक्रिया के तहत राष्ट्रीय स्तर पर 15 साल से 65 साल की उम्र की 98 फीसदी आबादी के प्रतिनिधित्व सुनिश्चित की गई है.

 

Image result for internet using mobile

 

 

सर्वे के अनुसार, पाकिस्तानी पुरुषों के मुकाबले 43 प्रतिशत महिलाएं नहीं जानतीं कि इंटरनेट क्या होता है. लाइनर एशिया की सीईओ हेलनी गलपाया ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि पाकिस्तान में हर वक्ति के पास स्मार्टफोन हो और बिना इंटरनेट वाले फोन बाहर जाएं.

 

Also Read: चीन ने तैयार किया न्यूज़ पढ़ने वाला रोबोट, खतरे में पड़ सकती है एंकरों की नौकरी

 

 

हेलनी गलपाया ने कहा कि पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) की वेबसाइट में 15.2 करोड़ सक्रिय सेल्युलर फोन धारक हैं. उन्होंने बताया कि आदमी हों या औरत, गरीब हों या अमीर पाकिस्तानी एप्स का उपयोग करना तक नहीं जानते.
( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

छावनी में तब्दील हुई अयोध्या, मुस्लिम समुदाय में दहशत का माहौल

Jitendra Nishad

यूपी: इस जिले में मिली 73 वर्ष पुरानी फारसी में प्रकाशित धार्मिक ग्रंथ श्रीरामचरितमानस

S N Tiwari

इस बार 15 जनवरी को मकर संक्रांति, क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और मंत्र

BT Bureau

Leave a Comment