Breaking Tube
International

NASA की ऐतिहासिक खोज, चन्द्रमा पर भी जीवन की संभावना निश्चित

इंटरनेशनल: अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी NASA ने काफी समय पहले चन्द्रमा पर रिसर्च शुरू की थी जिसमें अब उनकी सफलता रंग दिखाती नज़र आ रही है. चन्द्रमा पर अब जीवन की संभावना नज़र आने लगी है. यह एक ऐतिहासिक अधय्यन है, जिसके मुताबिक, इस बात को बल मिल सकता है कि चंद्रमा पर इंसान जीवित रह सकता है या नहीं. सोमवार को नासा द्वारा इस अध्ययन के बारे में बताया गया. जिसमें बताया गया कि चंद्रमा की सहत से उल्का पिंड़ों की बौछारों के समय पानी निकलता है. नासा का ये अध्ययन इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि ये अध्ययन भविष्य में चंद्रमा पर जीवन की संभावनाओं के लिहाज से महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.


बता दें कि नासा की ये स्टडी ‘लुनार एट्मसफियर एंड डस्ट इनवायरमेंट एक्सप्लोरर’ (एलएडीईई) द्वारा की गई है. ज्ञात हो कि एलएडीईई नासा का एक रोबोटिक मिशन है. जिसने साल 2013 में अप्रैल 2014 तक चंद्रमा की ऑरबिट का चक्कर लगाया था. नासा ने इसे चंद्रमा पर जीवन की संभावनाएं तलाशने के लिए भेजा था. इसी मिशन के तहत पता चला कि चंद्रमा पर उल्काओं की बौछार के समय सहत से पानी निकलता है.



सोमवार को नासा ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि, “चंद्रमा पर ज्यादातर समय H2O यानि पानी और OH की मात्रा नहीं पाई जाती, लेकिन चंद्रमा से उल्का पिंड गुजरने पर भाप का पता चला है. जब भी उल्का पिंड चंद्रमा से गुजर जाते हैं तब H2O और OH अपने आप खत्म हो जाता है.”


Also Read: पैर फैलाकर बैठना पाकिस्तानी लड़कियों को पड़ेगा महँगा, मामूली से फोटो पर मचा बवाल


यही नहीं नासा की रिसर्च से चंद्रमा की तसह पर पानी की स्थिति का पता लगाने में भी मदद मिलेगी. साथ ही ये स्टडी चंद्रमा के इतिहास, दिन प्रतिदन हो रही गतिविधियों और विकास के बारे में पता लगाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.


Also Read: पाकिस्तान में चीन कर रहा है मुस्लिम लड़कियों से ‘लव जिहाद’, Video वायरल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अमेरिकी लोगों को तनाव मुक्त कर रहीं हैं गौमाता, गले लगाकर मिलता है गजब का सुकून और फीस 75 डॉलर

S N Tiwari

SCO शिखर सम्मेलन में नहीं होगी पीएम मोदी और इमरान खान की मुलाकात: MEA

BT Bureau

पूरे भारत पर लगातार नज़र के लिए रखने चीन ने बनाया नया रडार

BT Bureau