International

VIDEO: नए नोट के बाद नेपाल ने लगाया भारतीय दूध पर प्रतिबंध, बॉर्डर पर मचा हाहाकार

500, 2000 के नए नोट पर प्रतिबंध लगाने के बाद नेपाल ने भारतीय दूध पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. उत्तर प्रदेश के जिला बहराइच के नेपाल भारत सीमा स्थित रुपइडिहा बॉर्डर पर हज़ारों ग्वालें इस पर जमकर विरोध कर रहे है. विरोध में ग्वालों ने ज़ारों लीटर दूध सड़क पर बहा कर नेपाल प्रशासन के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर कर रहें हैं. ग्वालों का कहना है कि, वो कई वर्षों से नेपाल में दूध बेचने के काम करते है. और उनकी कई पीढ़ियां इसी रोजगार से अपना पालन-पोषण करती आई है. लेकिन बीते कुछ दिनों से नेपाल की पुलिस हज़ारो लीटर दूध बिना किसी कारण के वापस भेज देती जिससे उनका बहुत नुकसान होता है.

 

देखें वीडियो

 

ख़बरों के मुताबिक नेपाल में इन दिनों कई नई दूध की डेयरी खुल गयी है जिसके बाद वो चाहते है कि, नेपाल में सिर्फ उनकी डेयरी दूध का इस्तेमाल हो. सूत्र के मुताबिक वहां के कुछ नेता वा पॉवरफुल लोग गलत तरीकों से डेयरी का दूध लोगों को बेचना चाहते है. नेपाल के स्थानीय दुकानदारों वा लोगों का कहना है की डेयरी की दूध की गुणवत्ता काफी ख़राब है, और डेयरी के लोग मनमानी दाम वसूल रहें है.

 

Also Read: भारत में बढ़ती भीड़ हिंसा को लेकर पाकिस्तान ने पीएम मोदी पर ऐसे साधा निशाना

 

भारत से नहीं रखना चाहते नाता

 

ग्वालों का कहना है कि, नेपाली प्रशासन दूध वापस भेजने के अजीबों-गरीब कारण बताती है. एक ग्वाल ने नेपाल के अधिकारी से पूछा की इतने साल से हम दूध ला रहे तब कोई दिक्कत नहीं थी, तो आज क्यों? इसपर अधिकारी ने जवाब दिया की पहले भारत के सबंध अच्छे थे और अब हम भारत के साथ सबंध नहीं रहना चाहते. गौरतलब है की अभी कुछ दिनों पहले नेपाल ने भारत के नए नोट 2000, वा 500 के चलन पर प्रतिबन्ध लगा दिया था.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

 

Related news

‘भारत छोड़ो आंदोलन’ से हिल गयी थी पूरी ब्रिटिश हुकूमत

Satya Prakash

Pulwama Attack: भारत से डरा पाकिस्तान कर रहा जंग की तैयारी, अस्पतालों को दिए निर्देश- रखो पूरी तैयारी

Jitendra Nishad

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने कोहली के बुरे बर्ताव पर कहा- ‘अपमानजनक’ और ‘मूर्खतापूर्ण’

Satya Prakash