Breaking Tube
International

पाकिस्तान ने राष्ट्रपति कोविंद के विमान के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इंकार, विदेश मंत्रालय ने इस फैसले पर जताया अफसोस

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 9 सितंबर को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के 8 दिवसीय दौरे पर जाने वाले हैं. जिसके चलते भारत सरकार ने अपने राष्ट्रपति के दौरे के लिए एयरस्पेस का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया था, लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के लिए अपना एयरबेस खोलने से इनकार कर दिया है. भारत सरकार ने पाकिस्तान के इस फैसले पर दुःख प्रकट किया है.


सोमवार से शुरू होगी यात्रा

आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आइसलैंड, स्लोवेनिया और स्विट्ज़रलैंड के दौरे पर जाने वाले हैं. राष्ट्रपति कोविंद की यात्रा सोमवार से शुरू हो रही है. इस दौरान वह भारत की ‘राष्ट्रीय चिंताओं’ से इन देशों के शीर्ष नेतृत्व को अवगत करा सकते है.


पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी ने कहा कि भारत सरकार ने अपने राष्ट्रपति के दौरे के लिए एयरस्पेस का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया था. कश्मीर के मौजूदा हालत पर गौर करते हुए पाकिस्तान ने भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुआई में हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है.


Also Read : चंद्रयान-2 को लेकर जाग सकती है नयी उम्मीद, ISRO प्रमुख ने कहा- ‘लैंडर से 14 दिन में फिर संपर्क करने की कोशिश करेंगे’


पहले भी पाक कर चुका है ऐसी हरकत

बता दें कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने 8 अगस्त को भारत के लिए हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था. भारतीय विमानों के इस्तेमाल के लिए वह 9 मार्ग में से तीन को बंद कर चुका है. इससे भारतीय विमानों को यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व के देशों में जाने के लिए अतिरिक्त समय लग रहा है.


इससे पहले भी पिछले महीने भारत ने पाकिस्तान से पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की इजाजत देने का अनुरोध किया था, जिसे पाकिस्तान ने तनाव के बीच भी प्रदान किया था.


Also Read: ISRO ने दी खुशखबरी, चंद्रयान-2 आर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में सुरक्षित, 1 साल तक चांद पर करेगा शोध


पाकिस्तान के फैसले पर जताया दुःख

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “वीवीआईपी स्पेशल फ्लाईट को क्लीयरेंस न देने के पाकिस्तान के फैसले पर हमें अफसोस है. जबकि एक सामान्य देश के द्वारा इस तरह की क्लीयरेंस नियमित रूप से प्रदान की जाती है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पाकिस्तान की आर्थिक मदद के सहारे चीन ने की भारत को घेरने की तैयारी!

Satya Prakash

पाकिस्तान उठा रहा भारत की नर्मी का नाजायज़ फायदा, 12 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

Satya Prakash

शादी के लिए पाकिस्तानी लड़कियों की पहली पसंद है भारतीय लड़के, बताई ये वजह

S N Tiwari