Breaking Tube
International

अब आलू खाने को भी तरस रहा कंगाल पाकिस्तान, कर्ज चुकाने के लिए बेचनी पड़ रही अपनी संपत्ति

इंटरनेशनल: पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का काफी बुरा हाल हो गया है. कर्ज के बोझ के तले पाकिस्तान दिवालिया होने के कगार पर आ पहुंचा है. पाकिस्तान सरकार को अपने पहले साल में 19 अरब रपए का कर्ज चुकाना है. आलम ये है कि पाकिस्तान को अपने कर्ज के सूद के तौर पर प्रतिदिन 6 अरब रुपए चुकाने पड़ रहे हैं. वहीं, चालू घाटा बढ़कर nine अरब तक पहुंच गया है.


इसी के चलते पाकिस्तान सरकार द्वारा सरकारी संपत्तियों को बेचने का फैसला लिया गया है. काफी कोशिश करने के बाद भी अब तक पाकिस्तान अपने मित्र देशों से और आईएमएफ, विश्व बैंक से लिए गए कर्ज को चुकाने में असफल रही है. इसी बीच चीन ने पाकिस्तान को अब दिवालिया घोषित होने के कगार से बचाने के लिए two अरब डॉलर कर्ज देने की घोषणा की है.


पाकिस्तान के 2009 से 2015 तक के करीब 245 अरब रुपए कर्ज माफ करवाए गए हैं. इसके अलावा पाकिस्तान का पिछले 25 सालों में 988 से ज्यादा कंपनियों और कर्जदारों ने 4 खरब 30 अरब 6 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया है. बता दें कि कर्ज माफ कराने वालों में राजनीतिक और बिजनसमैन भी शामिल हैं.


पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इतने ज्यादा लड़खड़ा रहे हैं कि यहां के लोगों को सब्जियां खाने तक के लाले पड़ रहे हैं. पाकिस्तान में इन दियों सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं. आलम ये है कि यहां आलू जैसी सब्जि के भाव भी 60 रुपए के पार है. वहीं, टमाटर का हाल तो पहले से ही बेहाल था.


पाकिस्तान में फिलहाल टमाटर के भाव 100 रुपए के आस-पास है. इसके साथ ही पेट्रोल की बात करें, तो ये भारत से कहीं ज्यादा कीमत पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के हैं. हकीकत ये है कि पाकिस्तान सरकार अपनी जनता को आर्थिक सुरक्षा दे ही नहीं पा रही. पाकिस्तान में आज भी 4 करोड़ से अधिक लोग बेरोजगार हैं.


Also Read: पाकिस्तान में चीन कर रहा है मुस्लिम लड़कियों से ‘लव जिहाद’, Video वायरल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

महिला सशक्तिकरण की प्रतीक बनीं भारत की ये ट्रांससेक्सुअल महिला, हिंदू देवी का रूप धारण कर जीता मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी 2019 का ताज

S N Tiwari

चीन के इन शहरों में नहीं आएगा सांता क्लॉस, चीन बोला- पश्चिमी सभ्यता को बढ़ावा देने से चीनी सभ्यता पर पड़ता है बुरा प्रभाव

BT Bureau

पाक ने दी भारत पर परमाणु हमला करने की गीदड़भभकी, इमरान खान बोले- अब बातचीत का कोई मतलब नहीं बचा

S N Tiwari