Breaking Tube
International

पाकिस्तान ने कोहिनूर पर किया अपना दावा, बोला- हीरा हमें लौटाए ब्रिटेन

Pakistan Minister Fawad Hussain Chaudhry said that all Suicide Bombers have links with Madrasa

पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी हुसैन ने गुरुवार को ब्रिटेन से कहा कि वह कोहिनूर हीरा पाकिस्तान को वापस लौटाए. हुसैन ने अपने ट्वीट में कोहिनूर को वापस लौटाने की भी मांग की. फवाद हुसैन ने कहा, ‘कोहिनूर को भी पाकिस्तान के लाहौर स्थित संग्रहालय में वापस करना चाहिए, जहां का वो है.


फवाद चौधरी ने ट्वीट कर लिखा ” इस मांग का पूरी तरह समर्थन करता हूं कि ब्रिटिश साम्राज्य जलियांवाला बाग नरसंहार और बंगाल के अकाल के लिये पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश से अवश्य माफी मांगे. ये त्रासदी ब्रिटेन के चेहरे पर धब्बा हैं. साथ ही कोहिनूर हीरा लाहौर संग्रहालय को अवश्य लौटाया जाए.



बता दें कि उनके इस ट्वीट से एक दिन पहले यानी बुधवार को ब्रिटेन प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड की 100वीं बरसी के मौके पर खेद जताया था. उन्होंने इस हत्याकांड को ब्रिटेन की इतिहास में ‘शर्मसार करने वाला धब्बा’ करार दिया. हालांकि, उन्होंने इस हत्याकांड पर माफी नहीं मांगी थी.


थेरेसा मे ने कहा, ‘1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार की घटना ब्रिटिश भारतीय इतिहास पर शर्मसार करने वाला धब्बा है. जैसा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 1997 में जलियांवाला बाग जाने से पहले कहा था कि यह भारत के साथ हमारे अतीत के इतिहास का दुखद उदाहरण है.’


उन्होंने कहा, ‘जो कुछ हुआ और लोगों को वेदना झेलनी पड़ी, उसके लिए हमें गहरा खेद है. मैं खुश हूं कि आज ब्रिटेन-भारत के संबंध साझेदारी, सहयोग, समृद्धि और सुरक्षा के हैं. भारतवंशी समुदाय ब्रिटिश समाज में बहुत योगदान दे रहा है और मुझे विश्वास है कि पूरा सदन चाहेगा कि ब्रिटेन के भारत के साथ संबंध बढ़ते रहें.


बता दें कि जलियांवाला बाग नरसंहार की घटना अप्रैल 1919 में बैसाखी के दिन हुई थी,जब कर्नल आर डायर के नेतृत्व में ब्रिटिश भारतीय सैनिकों ने स्वतंत्रता के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गोलियां बरसाईं थीं. वहीं, 1943-44 में बंगाल में पड़े अकाल में तकरीबन 30 लाख लोगों की मौत हुई थी.


Also Read: पाकिस्तान में चीन कर रहा है मुस्लिम लड़कियों से ‘लव जिहाद’, Video वायरल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

हाफिज सईद के साथ पाकिस्तान की इमरान सरकार, हटा संगठनों पर लगा बैन

Jitendra Nishad

PM मोदी की अंग्रेजी के कायल हुए डोनाल्ड ट्रंप, मजाक में कहा कुछ ऐसा कि सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा Video

S N Tiwari

पाकिस्तान में जमकर हो रही इमरान खान की फजीहत, लोग लगा रहे ‘मोदी से तू डरता है और मरियम से तू लड़ता है’ के नारे

S N Tiwari