Breaking Tube
International

कंगाल होने की कगार पर पाकिस्तान, लोगों ने कहा- ईद में इमरान खान हमें घास खिलाना चाहते हैं?

Pakistan on the verge of being a pauper before Eid due to Breaking Trade Relations with India

इन दिनों पाकिस्तान (Pakistan) की वित्तीय हालत दिन प्रति दिन खस्ताहाल होती जा रही है. पाक का आलम ऐसा है कि उसके खजाने में विदेशी पूंजी भंडार इतनी बची है कि महज 2 महीनों के निर्यात के काम आ सकता है. इससे वहां भुगतान संकट की स्थिति पैदा हो सकती है. संभावना है कि इस समीक्षा में पाकिस्तान को काली सूची (Black List) में डाल दिया जाएगा. इसके बाद वैश्विक वित्तीय प्रणाली तक पाकिस्तान की पहुंच कम हो जाएगी और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) द्वारा उसे दिए जा रहे 6 अरब डॉलर के कार्यक्रम पर भी असर पड़ेगा. मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के समक्ष भुगतान का संकट मुंह बाए खड़ा है.


Also Read: पाकिस्तान में जमकर हो रही इमरान खान की फजीहत, लोग लगा रहे ‘मोदी से तू डरता है और मरियम से तू लड़ता है’ के नारे


भारत से कारोबारी रिश्ते टूटने पर पाक के लोगों ने कहा…

दरअसल, पाक में पहले से ही महंगाई आसमान छू रही थी, अब ईद से ठीक पहले इमरान सरकार के इस कदम से आम लोगों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. आम लोगों और व्यापारियों का कहना है कि ‘इस बार ईद मुश्किल होने वाली है, क्योंकि भारत से चीजें के आयात पर प्रतिबंध से महंगाई और ज्यादा बढ़ेगी’.


घर की रसोई का बजट बिगड़ने से परेशान पाक निवासी नजमा का कहना है कि ‘बढ़ती महंगाई से रसोई में रोजमर्रा की जरूरतों का बजट बिगड़ गया है. कमाई तो बढ़ नहीं रही, लेकिन दूध, सब्जी से लेकर मीट तक सब कुछ महंगा होता जा रहा है. अब भारत से व्यापार बंद करने से चीजों के दाम और ज्यादा बढ़ेंगे. घर कैसे संभालें, समझ ही नहीं आ रहा’.


इतना ही नहीं पाक में रेहड़ी पर प्याज बेचने वाले इफ्तिकार का कहना है कि ‘ईद में बस 3-4 दिन बचे हैं और बाजार से रौनक गायब है. सब्जियों और प्याज के लिए हमारा मुल्क भारत पर निर्भर हैं. मुझे यकीन है कि प्याज अब और महंगी होगी. क्या इमरान खान हमें घास खिलाना चाहते हैं’?


पेशे से बैंकर अश्फाक का कहना है कि ‘इस बार ईद फीकी होने वाली है. इसके बाद शादियों का भी सीजन है, उस पर भी असर पड़ने की पूरी आशंका है. पता नहीं सरकार ने आखिर यह फैसला क्यों लिया’.


Also Read: व्यापारिक रिश्ते तोड़ पाक ने अपने पैर पर मारी कुल्हाड़ी! अब प्याज, टमाटर के लिए ताक रहा भारत का मुंह


आसमान छू रहीं वस्तुओं की कीमतें

दूध 108 रुपये प्रति लीटर, दही 122 रुपये प्रति किलो, मटन 1009 रुपये प्रति किलो, केले 130 रुपये दर्जन, सरसों का तेल 246 रुपये प्रति लीटर, प्याज 64.69 रुपये प्रति किलो, टमाटर 66.57 रुपये प्रति किलो, चीनी 77.30 रुपये प्रति किलो, केरोसिन 151.25 रुपये प्रति लीटर, एलपीजी सिलेंडर 1362.50 रुपये (11 लीटर), पेट्रोल 113.18 रुपये प्रति लीटर, डीजल 127.30 रुपये प्रति लीटर. ये पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार जुलाई माह की रिपोर्ट में इस्लामाबाद के दाम है.


 inflation increase in pakistan

Also Read: रूस ने किया Article 370 हटाने का समर्थन, पाक से कहा- अपनी हद में रहे तो बेहतर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

होटल के बाथरूम में नहा रही लड़की का वीडियो बनाकर पॉर्न साइट पर डाला और फिर…

Satya Prakash

अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा- पाकिस्तान बिल्कुल मत जाइये, आतंकवाद से है खतरा

S N Tiwari

चीन ने तैयार किया न्यूज़ पढ़ने वाला रोबोट, खतरे में पड़ सकती है एंकरों की नौकरी

Satya Prakash